कोमा में है होस्नी मुबारक, हालत नाजुक
Advertisement
trendingNow122569

कोमा में है होस्नी मुबारक, हालत नाजुक

मिस्र के अपदस्थ राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक को मस्तिष्क आघात हुआ है और उन्हें यूरा जेल से समीपवर्ती मादी सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

काहिरा: अपदस्थ राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक को मस्तिष्क आघात होने के बाद यूरा जेल से दक्षिणी काहिरा स्थित एक सैन्य अस्पताल में स्थानांतरित किया गया है और मीडिया की कुछ खबरों में उनके चिकित्सकीय रूप से मृत होने का दावा किया गया है । लेकिन उसके बाद की खबरों में यह कहा गया कि वह कोमा में है।
सरकारी समाचार एजेंसी एमईएनए की खबर में कहा गया है कि 84 वर्षीय पूर्व राष्ट्रपति की हालत गंभीर है और उन्हें बीती रात मादी अस्पताल ले जाया गया। इससे पहले जेल के अस्पताल में उनके दिल ने कथित तौर पर काम करना बंद कर दिया था और उसे पुन: सक्रिय करने की कोशिश की गई।
एजेंसी ने अस्पताल के सूत्रों को यह कहते हुए बताया है कि मुबारक चिकित्सकीय रूप से मृत हो चुके हैं। उन्होंने कहा ‘उनके दिल की धड़कन बंद हो गई और हृदय को सक्रिय करने के प्रयास नाकाम रहे।’
बहरहाल, नाइले टीवी की खबर में कहा गया है कि उन्हें पुनर्जीवित करने के प्रयास जारी हैं और उन्हें जीवनरक्षक प्रणाली पर रखा गया है।इस चैनल पर मुबारक के राष्ट्रपति पद के दौर के फुटेज प्रसारित किये जा रहे हैं। पिछले साल एक लोकप्रिय विद्रोह के बाद मुबारक को राष्ट्रपति पद छोड़ना पड़ा था।
अल जजीरा चैनल ने मुबारक के परिवार के वकील को यह कहते हुए दिखाया कि अपदस्थ राष्ट्रपति को मादी अस्पताल ले जाया गया जहां वह बेहोश हैं और उन्हें कृत्रिम श्वांस प्रणाली पर रखा गया है। खबर है कि मुबारक की पत्नी सुजैन अस्पताल आ गई हैं। अल जजीरा की खबर में कहा गया है ‘पारिवारिक सूत्रों से संकेत मिला है कि मुबारक की हालत सुधर रही है। हमें लगता है कि वह अब भी कोमा में हैं।’ बीते बरस अपने शासन के विरोध में हुए प्रदर्शनों के दौरान 800 से अधिक प्रदर्शनकारियों के मारे जाने में भूमिका के लिए मुबारक को इस साल दो जून को उम्र कैद की सजा सुनाई गई थी।
उम्र कैद की सजा सुनाए जाने के बाद से मुबारक की तबियत बिगड़ने संबंधी खबरें लगातार खबरें आ रही थीं और वह सदमाग्रस्त भी हो गए थे जिसके बाद उन्हें जेल में ही एक गहन चिकित्सा कक्ष में ले जाया गया था।
एक ओर जहां मुबारक का इलाज चल रहा है वहीं दूसरी ओर, आज तहरीर चौक में एक बार फिर हजारों प्रदर्शनकारी एकत्र हो गए। ये प्रदर्शनकारी देश में सेना द्वारा अपने शासन की अवधि बढ़ाए जाने की कोशिश का विरोध कर रहे थे। देश में पिछले सप्ताह राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हुआ था। (एजेंसी)

Trending news