यूक्रेन में रूसी सहायता काफिलों पर बान ने जताई ‘गहरी चिंता’
Advertisement

यूक्रेन में रूसी सहायता काफिलों पर बान ने जताई ‘गहरी चिंता’

संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख बान की-मून ने बिना अनुमति के रूसी सहायता काफिलों के यूक्रेन में दाखिल होने पर गहरी चिंता जताते हुए सभी पक्षों से कहा है कि वे संयम बरतें क्योंकि कोई भी एकपक्षीय कार्रवाई ‘पहले से ही खतरनाक स्थिति’ को और बिगाड़ सकती है।

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख बान की-मून ने बिना अनुमति के रूसी सहायता काफिलों के यूक्रेन में दाखिल होने पर गहरी चिंता जताते हुए सभी पक्षों से कहा है कि वे संयम बरतें क्योंकि कोई भी एकपक्षीय कार्रवाई ‘पहले से ही खतरनाक स्थिति’ को और बिगाड़ सकती है।

बान के प्रवक्ता ने उनके हवाले से कहा, ‘बेहद खराब होती मानवीय स्थिति के बीच यदि कोई एकपक्षीय कार्रवाई होती है, तो इससे पूर्वी यूक्रेन की पहले से ही खतरनाक स्थिति और अधिक बिगड़ सकती है।’ उन्होंने यूक्रेन और रूस समेत सभी पक्षों से कहा कि वे साथ मिलकर, अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ काम करते रहें और यह सुनिश्चित करें कि सबसे अधिक प्रभावित इलाकों में मानवीय मदद पहुंच रही है।

बान ने दोहराया कि सभी पक्षों को अधिकतम संयम बरतना चाहिए और तनाव बढ़ाने वाली स्थिति को बढ़ावा देने से बचना चाहिए। महासचिव ने कहा कि वे यूक्रेन के राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको की इस घोषणा से बेहद प्रोत्साहित हैं कि उनका देश यूक्रेनी क्षेत्र में सैन्य काफिले के घुसने के परिणामस्वरूप होने वाले गंभीर नतीजों को रोकने का हरसंभव उपाय करेगा।

इसी बीच देश के पूर्वी भाग में लोगों की मानवीय जरूरतों को पूरा करने के लिए यूक्रेन में अधिकारियों के साथ की जाने वाली चर्चाएं काफी सकारात्मक रही हैं।

Trending news