अमेरिका में भारतीय राजनयिक देवयानी गिरफ्तार, जमानत पर रिहा
Advertisement
trendingNow173575

अमेरिका में भारतीय राजनयिक देवयानी गिरफ्तार, जमानत पर रिहा

कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने न्यूयार्क में भारत की उप महावाणिज्यदूत देवयानी खोबराडगे को वीजा संबंधी धोखाधड़ी के मामले में गिरफ्तार करने के बाद दो लाख 50 हजार डॉलर की जमानत पर रिहा कर दिया है।

fallback

न्यूयॉर्क : कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने न्यूयार्क में भारत की उप महावाणिज्यदूत देवयानी खोबराडगे को वीजा संबंधी धोखाधड़ी के मामले में गिरफ्तार करने के बाद दो लाख 50 हजार डॉलर की जमानत पर रिहा कर दिया है।
देवयानी ने खुद को अदालत में निर्दोष बताया जिसके बाद उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया। सदर्न डिस्ट्रिक्ट ऑफ न्यूयार्क के लिए अमेरिकी अटॉर्नी भारत में जन्मे प्रीत बराड़ा ने 39 वर्षीय देवयानी के खिलाफ आरोपों की घोषणा की जिसके बाद उन्हें उस समय हिरासत में लिया गया जब वह कल सुबह करीब नौ बजे अपनी बेटी को स्कूल छोड़ने जा रही थी।
देवयानी को न्यूयार्क में उसके घर और बच्चे की देखभाल करने वाली एक भारतीय नागरिक के वीजा आवेदन के संदर्भ में झूठे बयान देने के आरोप में हिरासत में लिया गया था।
देवयानी पर एक आरोप वीजा धोखाधड़ी का और एक फर्जी दस्तावेज पेश करने का है। दोनों के जुर्म में क्रमश: दस साल और पांच साल जेल की सजा हो सकती है। मैनहट्टन संघीय अदालत में आपराधिक शिकायत में आरोपों के मुताबिक देवयानी ने अमेरिकी सरकार के स्टेट्स कौंसुलर इलेक्ट्रॉनिक एप्लीकेशन सेंटर में ऑनलाइन ए-3 वीजा के लिए एक आवेदन किया। यह अमेरिकी वीजा घरेलू कामगारों और नौकरों के लिए है। न्यूयार्क में नवंबर 2012 में देवयानी उस भारतीय को अपने यहां रखना चाहती थीं।
वीजा आवेदन में उल्लेख किया गया कि देवयानी को जिस भारतीय नौकर को रखना था उसे प्रति माह 4,500 डॉलर दिया जाना था। रोजगार अनुबंध के मुताबिक देवयानी को घरेलू सहायकों को मौजूदा अथवा न्यूनतम वेतन अदा करना होता। प्रति घंटा 9.75 डॉलर वेतन दिए जाने का प्रावधान है।
बहरहाल, घरेलू सहायक ने नवंबर 2012 से जून 2013 तक देवयानी के यहां काम किया। उसने प्रति सप्ताह 40 घंटे से ज्यादा काम किया और उसे प्रति घंटे 9.75 डॉलर से कम रकम दी गयी। (एजेंसी)

Trending news