ईरान ने मानवाधिकार पर यूएन के प्रस्ताव को ठुकराया

संयुक्त राष्ट्र महासभा की समिति द्वारा ईरान में मानवाधिकार के उल्लंघन मामले पर लाए गए प्रस्ताव को यहां की सरकार ने अस्वीकृत कर दिया है।

तेहरान : संयुक्त राष्ट्र महासभा की समिति द्वारा ईरान में मानवाधिकार के उल्लंघन मामले पर लाए गए प्रस्ताव को यहां की सरकार ने अस्वीकृत कर दिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मरजीह अफखम ने बताया कि ईरान ने इस प्रस्ताव की परिभाषा और सामग्री का कड़ी आपत्ति जताई है।
अफखम ने कहा कि ईरान ने एक स्वतंत्र देश के खिलाफ मानवाधिकार के राजनीतिकरण किए जाने की निंदा की है और इसने संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार कार्यप्रणाली और प्रक्रिया के पश्चिमी देशों की सरकार के हाथों उनके राजनीतिक उद्देश्य के लिए किए जा रहे इस्तेमाल पर अफसोस प्रकट किया है।
उन्होंने कहा कि यह प्रस्ताव पश्चिमी सरकार और कुख्यात आतंकवादी संगठन द्वारा चलाए जा रहे वेबसाइट पर आधारित है। कनाडा द्वारा ईरान के मानवाधिकार की स्थिति पर तैयार किए गए इस प्रस्ताव को महासभा की थर्ड कमेटी ने मंगलवार को मंजूरी दे दी, जिस दौरान पक्ष में 83 और विपक्ष में 36 मत डाले गए तथा 62 सदस्य अनुपस्थित थे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.