ओबामा ने इराक पर चर्चा के लिए सउदी शाह को फोन किया
Advertisement

ओबामा ने इराक पर चर्चा के लिए सउदी शाह को फोन किया

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सउदी अरब के शाह अब्दुल्लाह बिन अब्दुल्लअजीज अल सउद को फोन कर इराक के मौजूदा हालात और आईएसआईएल के खतरे पर चर्चा की। व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी।

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सउदी अरब के शाह अब्दुल्लाह बिन अब्दुल्लअजीज अल सउद को फोन कर इराक के मौजूदा हालात और आईएसआईएल के खतरे पर चर्चा की। व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी।

आईएसआईएल या इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड द लैवेंट (इसे इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया या इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड अल शाम भी कहते हैं।)  ने इराक और सीरिया के कई हिस्सों पर नियंत्रण कर उन्हें इस्लामिक राज्य घोषित कर दिया है। दोनों नेताओं की फोन पर बातचीत के बाद कल व्हाइट हाउस ने कहा ‘ दोनों नेताओं ने इराक की मौजूदा स्थिति और आईएसआईएल के कारण इराक तथा पूरे क्षेत्र की स्थिरता के लिए उत्पन्न खतरे को लेकर चर्चा की।’ ओबामा और सउदी शाह अब्दुल्लाह ने इस बात पर जोर दिया कि इराकी नेताओं को जल्दी ही ऐसी सरकार का गठन करने की जरूरत है जो सभी समुदायों को साथ लेकर चल सके।

व्हाइट हाउस ने कहा, ‘ राष्ट्रपति ने सउदी अरब के शाह के, इराक में हिंसा के कारण विस्थापित हुए सभी लोगों की मद्द के लिए 50 करोड़ अमेरिकी डॉलर देने के वादे के लिए उनको धन्यवाद दिया।’ उन्होंने कहा, ‘ क्षेत्रीय विकास के लिए दोनों नेता परामर्श जारी रखेंगे।’

Trending news