यूक्रेन में रूसी हस्तक्षेप पर ओबामा ने दी चेतावनी
Advertisement
trendingNow182855

यूक्रेन में रूसी हस्तक्षेप पर ओबामा ने दी चेतावनी

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने यूक्रेन के भीतर रूसी सेना के कथित हस्तक्षेप पर गहरी चिंता जताते हुए चेतावनी दी है कि ऐसे किसी भी हस्तक्षेप की ‘कीमत चुकानी’ पड़ेगी। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि यह कीमत क्या होगी।

fallback

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने यूक्रेन के भीतर रूसी सेना के कथित हस्तक्षेप पर गहरी चिंता जताते हुए चेतावनी दी है कि ऐसे किसी भी हस्तक्षेप की ‘कीमत चुकानी’ पड़ेगी। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि यह कीमत क्या होगी।
ओबामा ने कहा, ‘यूक्रेन के भीतर रूसी संघ के सैन्य हस्तक्षेप की खबरों से हम बेहद चिंतित हैं।’ यूक्रेन के एक अधिकारी द्वारा रूसी ‘घुसपैठ’ की चेतावनी दिए जाने और अशांत प्रायद्वीप में दो हजार रूसी सैनिकों के प्रवेश की बात कहे जाने के बाद ओबामा ने व्हाइट हाउस से बयान जारी किया। ओबामा ने रूस से यूक्रेन की स्वतंत्रता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने के लिए कहा।
राष्ट्रपति ने कहा, ‘यूक्रेन के साथ रूस के ऐतिहासिक संबंध हैं, जिनमें सांस्कृतिक व आर्थिक संबंध और क्रीमिया में एक सैन्य प्रतिष्ठान शामिल हैं। लेकिन यदि यूक्रेन की संप्रभुता व क्षेत्रीय अखंडता में हस्तक्षेप होता है तो इससे अस्थिरता पैदा होगी, जो कि यूक्रेन, रूस या यूरोप के हित में नहीं है।’
इसी बीच ब्रुसेल्स से मिली खबर के अनुसार, रूसी समर्थक क्षेत्र में तनाव में हुई इस नाटकीय वृद्धि के बीच यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष जोस मैनुअल बोरोसो ने यूक्रेन के नए अंतरिम नेताओं से अपील की है कि वे क्रीमिया में ‘राजनैतिक वार्ता’ की शुरूआत करें। आयोग की ओर से कल जारी बयान में कहा गया कि बोरोसो ने यूक्रेन के नए प्रधानमंत्री अर्सेनीय यातसेन्युक से फोन पर बात की और वे दोनों ‘क्रीमिया में मौजूदा तनाव का हल राजनैतिक वार्ता और देश की एकता व क्षेत्रीय अखंडता के जरिए निकालने की बात पर सहमत हुए।’ (एजेंसी)

Trending news