`हिंदुओं का अपमान` करने वाली किताब को नष्ट करेगा पेंग्विन
Advertisement
trendingNow178372

`हिंदुओं का अपमान` करने वाली किताब को नष्ट करेगा पेंग्विन

पेंग्विन प्रकाशन अमेरिकी लेखक वेंडी डोनिगर की किताब `द हिंदूः ऐन ऑल्टरनेटिव हिस्ट्री` की सारी प्रतियों को बाजार से वापस लेकर नष्ट कर देगा।

fallback

ज़ी मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली: पेंग्विन प्रकाशन अमेरिकी लेखक वेंडी डोनिगर की किताब `द हिंदूः ऐन ऑल्टरनेटिव हिस्ट्री` की सारी प्रतियों को बाजार से वापस लेकर नष्ट कर देगा। एक संगठन ने वर्ष 2009 में प्रकाशित इस किताब को हिंदुओं के लिए अपमानजनक बताते हुए इसके खिलाफ कोर्ट में अर्जी दायर की थी। पेंग्विन प्रकाशन ने अदालत के निर्देश पर इसकी किताब की सारी प्रतियां नष्ट करने का समझौता कर लिया है।
दिल्ली के एक स्वयंसेवी संगठन के साथ अदालत के समर्थन से हुए मामले के निपटारे के बाद पेंग्विन बुक्स इंडिया ने किताब वापस लेने का फैसला किया है । स्वयंसेवी संगठन ने किताब में कई ‘‘अशुद्धियों एवं पूर्वाग्रहों’’ पर आपत्ति जाहिर की थी। इसको लेकर अदालत में मामला भी दर्ज कराया गया था। प्रकाशन ने दिल्ली की एक अदालत को सूचित किया कि वह सभी प्रतियों को वापस लेगी और उन्हें नष्ट करेगी।
सोशल मीडिया पर उपलब्ध ब्यौरे के मुताबिक, शिक्षा बचाओ आंदोलन समिति नाम के स्वयंसेवी संगठन के साथ अपने समझौते में पेंग्विन बुक्स इंडिया ने कहा था कि वह ‘ वेंडी डॉनिजेर द्वारा लिखी गयी ‘दि हिंदूज: ऐन ऑल्टरनेटिव हिस्ट्री’ की सभी प्रतियां वापस ले लेगी और किताब को न तो प्रकाशित करेगी और न उसका वितरण करेगी ।’ पेंग्विन इंडिया बुक्स प्राइवेट लिमिटेड ने कहा कि उसने मामले को याचिकर्ताओं के साथ अदालत से बाहर सुलझा लिया और बाजार से सभी प्रतियों को वापस लेने पर सहमति जताई। अदालत ने प्रकाशन और याचिकाकर्ताओं के बयान रिकॉर्ड करने के बाद मामले का निपटारा कर दिया।
(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news