अमेरिका ने यूक्रेन वार्ता की नाकामी पर रूस से चिंता जताई
Advertisement

अमेरिका ने यूक्रेन वार्ता की नाकामी पर रूस से चिंता जताई

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने अपने रूसी समकक्ष सर्जेई लावरोव को फोन किया और यूक्रेन सरकार तथा मॉस्को समर्थित अलगाववादियों के बीच शांति वार्ता के नाकाम रहने पर ‘गहरी चिंता’ व्यक्त की।

वाशिंगटन: अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने अपने रूसी समकक्ष सर्जेई लावरोव को फोन किया और यूक्रेन सरकार तथा मॉस्को समर्थित अलगाववादियों के बीच शांति वार्ता के नाकाम रहने पर ‘गहरी चिंता’ व्यक्त की।

अमेरिकी विदेश के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘बातचीत के दौरान केरी ने इस संबंध में गहरी चिंता जताई कि रूस समर्थित अलगाववादियों ने संघर्ष विराम को आगे बढ़ाने के लिए जरूरी कदम उठाने और भरोसा देने से इंकार किया है। उन्होंने तनाव खत्म करने के लिए कदम उठाने के महत्व पर भी जोर दिया।’

केरी ने यह भी स्पष्ट किया कि अमेरिका और उसके यूरोपीय एवं अंतरराष्ट्रीय साझेदार आगे भी रूस पर दबाव बनाते रहेंगे कि वह ‘अलगाववादियों से हथियार डालने, सीमा चौकियों को यूक्रेन सरकार के नियंत्रण में लौटाने तथा सभी बंधकों की रिहाई के लिए कहे।’ यूक्रेन और उसके पश्चिमी सहयोगियों ने रूस पर आरोप लगाया है कि वह अलगावादियों की, धन और हथियार के जरिए मदद कर रहा है। रूस ने इन दावों को खारिज कर दिया है, लेकिन अब भी उसके वित्तीय और उर्जा क्षेत्रों के खिलाफ प्रतिबंध लगने का खतरा है।

Trending news