गुरुवार की रात दिखेगा आंशिक चंद्रग्रहण
Advertisement
trendingNow150789

गुरुवार की रात दिखेगा आंशिक चंद्रग्रहण

इस साल पड़ने वाले तीन चंद्रग्रहणों में से पहला चंद्रग्रहण गुरुवार को लगेगा और देशभर के अंतरिक्ष प्रेमी इस खगोलीय घटना को देख सकेंगे। प्लेनेटरी सोसाइटी ऑफ इंडिया के एनश्री रघुनंदन कुमार ने बताया कि चंद्रमा का एक छोटा सा हिस्सा पृथ्वी की छाया से ढक जाएगा, जिसकी वजह से आंशिक चंद्रग्रहण की स्थिति पैदा होगी।

नई दिल्ली : इस साल पड़ने वाले तीन चंद्रग्रहणों में से पहला चंद्रग्रहण गुरुवार को लगेगा और देशभर के अंतरिक्ष प्रेमी इस खगोलीय घटना को देख सकेंगे। प्लेनेटरी सोसाइटी ऑफ इंडिया के एनश्री रघुनंदन कुमार ने बताया कि चंद्रमा का एक छोटा सा हिस्सा पृथ्वी की छाया से ढक जाएगा, जिसकी वजह से आंशिक चंद्रग्रहण की स्थिति पैदा होगी।
यह 21वीं सदी का तीसरा सबसे छोटे अंतराल का ग्रहण है, जो कि लगभग 27 मिनट तक रहना है। नासा के अनुसार, 21वीं सदी का सबसे छोटा आंशिक चंद्रग्रहण 13 फरवरी 2082 को लगेगा और यह सिर्फ 25.5 मिनट तक रहेगा।
नासा के आंकड़े यह भी दर्शाते हैं कि 28 सितंबर, 2034 में दूसरा सबसे छोटा आंशिक ग्रहण लगेगा। यह महज 26.7 मिनट तक चलेगा। आगामी 25-26 अप्रैल को लगने वाला आंशिक चंद्रग्रहण 27 मिनट तक लगेगा। इस तरह यह इस सदी का तीसरा सबसे छोटे अंतराल का चंद्रग्रहण होगा। (एजेंसी)

Trending news