ब्रिटेन ने इंडियन मुजाहिदीन को किया प्रतिबंधित
Advertisement
trendingNow123999

ब्रिटेन ने इंडियन मुजाहिदीन को किया प्रतिबंधित

ब्रिटेन ने इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) पर प्रतिबंध लगाते हुए उससे जुड़ने और उसका समर्थन करने को अपराध घोषित कर दिया है।

लंदन : ब्रिटेन ने इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) पर प्रतिबंध लगाते हुए उससे जुड़ने और उसका समर्थन करने को अपराध घोषित कर दिया है। लश्कर-ए-तय्यबा से जुड़े इस आतंकी संगठन द्वारा भारत में किए गए व्यापक हमलों और वहां ब्रिटिश नागरिकों को पैदा होने वाले खतरे को देखते हुए ब्रिटेन ने यह फैसला किया है।
ब्रिटेन के ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ के सदस्यों ने बीती रात इंडियन मुजाहिदीन पर प्रतिबंध लगाने का सर्वसम्मति से फैसला किया। इसी के साथ इस संगठन को उन 47 संगठनों में शामिल कर दिया गया जिनके क्रियाकलाप ब्रिटेन में प्रतिबंधित हैं। गृह मंत्री टेरेसा मे ने कहा, ‘इंडियन मुजाहिदीन एक आतंकवादी संगठन है जिसने वर्ष 2007 से अभी तक भारत में कई जानलेवा हमले कर चुका है। यह भारत में इस्लामिक राज्य स्थापित करने और शरिया कानून को लागू करने के अपने लक्ष्य को पाने के लिए हिंसा का उपयोग करता है।’
उन्होंने कहा, ‘इंडियन मुजाहिदीन पर प्रतिबंध एक साफ संदेश भेजता है कि हम उसकी गतिविधियों की आलोचना करते हैं और यह ब्रिटेन के आतंकवाद विरोधी चरित्र को उसके अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के सामने उजागर करता है।’ मौजूदा सबूतों और सूचनाओं के आधार पर लगाया गया यह प्रतिबंध गुरुवार रात से प्रभावी होगा। (एजेंसी)

Trending news