Investment के लिए Life Insurance भी है कमाल की चीज, रिटर्न के साथ लोगों को पता होनी चाहिए ये बात
Advertisement
trendingNow11787891

Investment के लिए Life Insurance भी है कमाल की चीज, रिटर्न के साथ लोगों को पता होनी चाहिए ये बात

Insurance: अगर किसी शख्स को इंवेस्टमेंट करना है, वित्तीय सुरक्षा भी चाहिए और अच्छा रिटर्न भी चाहिए तो लाइफ इंश्योरेंस को शुरू की जा सकती है. लाइफ इंश्योरेंस के जरिए लोगों को जिंदगी के साथ और जिंदगी बाद भी सुरक्षा हासिल होती है, साथ ही जिंदगी के बाद उनके परिवार को रिटर्न मिलता है.

Investment के लिए Life Insurance भी है कमाल की चीज, रिटर्न के साथ लोगों को पता होनी चाहिए ये बात

Life Insurance: इंश्योरेंस आपके और आपके प्रियजनों के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. हालांकि, जीवन कवर लेते समय यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण हो जाता है कि आप जीवन बीमा (Life Insurance) के बारे में पूरी तरह से समझ रखते हैं ताकि आप जो उत्पाद खरीद रहे हैं उसका पूरा लाभ हासिल कर सकें.

लाइफ इंश्योरेंस
अगर किसी शख्स को इंवेस्टमेंट करना है, वित्तीय सुरक्षा भी चाहिए और अच्छा रिटर्न भी चाहिए तो लाइफ इंश्योरेंस को शुरू की जा सकती है. लाइफ इंश्योरेंस के जरिए लोगों को जिंदगी के साथ और जिंदगी बाद भी सुरक्षा हासिल होती है, साथ ही जिंदगी के बाद उनके परिवार को रिटर्न मिलता है.

मिलते हैं कई लाभ
जीवन बीमा में विभिन्न प्रकार की पॉलिसियां शामिल हैं जो सुरक्षा और निवेश लाभ दोनों प्रदान करती हैं. ये पॉलिसियां जीवन कवरेज को बचत या निवेश घटक के साथ जोड़ती हैं, जिससे पॉलिसीधारकों को समय के साथ पैसा इकट्ठा करने की अनुमति मिलती है. जीवन बीमा पॉलिसियों में बंदोबस्ती योजनाएं, संपूर्ण जीवन योजनाएं, मनी-बैक पॉलिसियां, या यूनिट-लिंक्ड बीमा योजनाएं (यूलिप) शामिल हो सकती हैं.

डेथ बेनेफिट्स
जीवन बीमा डेथ बेनेफिट्स के साथ ही मैच्योरिटी बेनेफिट भी प्रदान करती हैं, जो बीमाधारक के पॉलिसी अवधि तक जीवित रहने पर देय होता है. इसके साथ ही अगर टैक्स बेनेफिट चाहिए तो वो भी लाइफ इंश्योरेंस से हासिल किया जा सकता है. अपनी जरूरतों और दीर्घकालिक वित्तीय उद्देश्यों का आकलन करके, व्यक्ति उस बीमा उत्पाद का चयन कर सकते हैं जो उनकी आवश्यकताओं के साथ सर्वोत्तम रूप से मेल खाता हो, उन्हें वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता हो.

इंवेस्टमेंट
वहीं लाइफ इंश्योरेंस एक बढ़िया इंवेस्टमेंट भी है. आम तौर पर लाइफ इंश्योरेंस में लॉन्ग टर्म की अवधि मिलती है. इस अवधि में लाइफ इंश्योरेंस में प्रीमियम के तौर पर पैसा जमा होता रहता है और उस प्रीमियम पर वेल्थ क्रिएट होती रहती है. वहीं मैच्योरिटी तक आप प्रीमियम के तौर पर जितनी राशि जमा कर चुके हैं और जितने साल आपका इंश्योरेंस चलता है, उस हिसाब से आपको रिटर्न मिलता है.

Trending news