Pumpkin: किसान ने उगा दिया 1158 किलो का कद्दू, खुद बताया-कैसे किया यह कमाल
Advertisement
trendingNow11381086

Pumpkin: किसान ने उगा दिया 1158 किलो का कद्दू, खुद बताया-कैसे किया यह कमाल

Pumpkin OF 1158 Kilogram: उसने इस कद्दू का बीज लेने से पहले ही निर्णय लिया था कि इस बार बड़े आकर के कद्दू का बीज लिया जाएगा. इसके बाद उसी हिसाब से किसान ने कद्दू की देखभाल की.

Pumpkin: किसान ने उगा दिया 1158 किलो का कद्दू, खुद बताया-कैसे किया यह कमाल

Farmer Grows 1158 Kilogram Pumpkin: कई ऐसे मामले देखने को मिल जाते हैं जब सब्जियों या फलों के आकर सामान्य आकार से काफी बड़े होते हैं. इनको लेकर काफी चर्चा और प्रयोग होते रहते हैं. लेकिन कई बार ये प्राकृतिक तौर पर इतने बड़े आकर में उग आते हैं कि रिकॉर्ड बन जाता है. ऐसा ही एक मामला सामने आया है जहां एक किसान ने 1158 किलोग्राम का एक ही कद्दू उगा दिया. इस कद्दू को प्रदर्शनी में रखा गया है. 

उत्तरी अमेरिका में सबसे बड़ा कद्दू
दरअसल यह घटना अमेरिका के न्यूयॉर्क की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस किसान का नाम स्कॉट एंड्रस है. इस कद्दू के साथ ही किसान ने पूरे उत्तरी अमेरिका में सबसे बड़ा कद्दू उगाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया. किसान ने खुद बताया कि उसने ऐसा कारनामा कैसे किया. इतना ही नहीं दुनिया के सबसे बड़े कद्दू के रिकॉर्ड से किसान का यह कद्दू थोड़ा सा पीछे रह गया नहीं तो वर्ल्ड रिकॉर्ड इस किसान के नाम हो जाता.

किसान को प्रमाण पत्र और पुरस्कार
रिपोर्ट के मुताबिक किसान को इस उपज के लिए सम्मानित किया गया और इनाम भी दिया गया. न्यूयॉर्क में आयोजित 'द ग्रेट कद्दू फार्म' में  वार्षिक विश्व कद्दू वजन प्रतियोगिता में किसान के कद्दू का वजन मापा गया तो यह 2554 पाउंड (करीब 1158 किलोग्राम) निकला. इसके लिए किसान को एक प्रमाण पत्र और 5500 अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार राशि दी गई. 

किसान ने बताया कि  समय से कद्दू और लौकी की खेती करता है. उसने इस कद्दू का बीज लेने से पहले ही निर्णय लिया था कि इस बार बड़े आकर के कद्दू का बीज लिया जाएगा. इसके बाद उसी हिसाब से किसान ने कद्दू की देखभाल की. देखभाल करने के व्यापक तरीके के बारे में बताते हुए किसान ने बताया कि वह बड़ी लगन से इसकी लताओं और अन्य फालतू चीजों को लगातार काटता रहता था. साथ ही इसे सर्वोत्तम उर्वरक देता रहा.

किसान ने यह भी कहा कि कद्दू को कीड़े, फंगस और जानवरों जैसे बिल्लियों और रैकून से बचाने की जरूरत रहती है. बता दें कि 16 अक्टूबर तक न्यूयॉर्क के क्लेरेंस में ग्रेट कद्दू फार्म में यह विशाल कद्दू प्रदर्शित किया जाएगा. किसान का यह कद्दू अब तक का सबसे भारी गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने के बहुत करीब था, जिसे एक इटली किसान ने 2,702-पाउंड (1225 किलोग्राम) कद्दू के साथ बनाया था.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news