वैज्ञानिकों ने खोजी नई धरती! पृथ्वी से 4 गुना भारी है ये ग्रह, यहां सिर्फ 11 दिन में बीत जाते हैं एक साल
Advertisement
trendingNow11293102

वैज्ञानिकों ने खोजी नई धरती! पृथ्वी से 4 गुना भारी है ये ग्रह, यहां सिर्फ 11 दिन में बीत जाते हैं एक साल

New Super Earth:  नासा के अनुसार, रॉस 508 बी जो अपने हेबिटेबल जोन के अंदर और बाहर घूमता है और एक वर्ष में सिर्फ 10.8 दिन लगते हैं. सुपर अर्थ एक एम-टाइप के तारे की परिक्रमा करता है, ठीक वैसे ही जैसे हमारी पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा करती है.

 

वैज्ञानिकों ने खोजी नई धरती! पृथ्वी से 4 गुना भारी है ये ग्रह, यहां सिर्फ 11 दिन में बीत जाते हैं एक साल

NASA Has Discovered A New Super Earth: नासा ने एक नई सुपर अर्थ की खोज की है जो हमारे ग्रह के द्रव्यमान का चार गुना है और हमसे 37 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित है. नासा के अनुसार, रॉस 508 बी जो अपने हेबिटेबल जोन के अंदर और बाहर घूमता है और एक वर्ष में सिर्फ 10.8 दिन लगते हैं. सुपर अर्थ एक एम-टाइप के तारे की परिक्रमा करता है, ठीक वैसे ही जैसे हमारी पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा करती है. एम-टाइप का तारा अपनी तरह का सबसे आम तारा है. यह हमारे सूर्य की तुलना में बहुत अधिक लाल, ठंडा और मंद है. रॉस 508बी एक्सोप्लैनेट (Ross 508b Exoplanet) अपनी सतह पर पानी बनाए रखने में सक्षम हो सकता है. यह ग्रहों पर जीवन की संभावना के बारे में भविष्य के ऑब्जर्वेशन के लिए महत्वपूर्ण बना देगा जो ऑर्बिट में कम-द्रव्यमान वाले एम बौने सितारों की तरह परिक्रमा करते हैं.

यह ग्रह हमसे 37 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित

लाल बौने तारे हमारे सौर मंडल के आसपास प्रचुर मात्रा में हैं और हमारी आकाशगंगा में तीन-चौथाई तारे बनाते हैं. नासा के एक्सोप्लैनेटरी इनसाइक्लोपीडिया में 5069 पुष्ट खोज, 8833 कैंडिडेट्स और 3797 प्लेनेटरी सिस्टम्स की सूची है. 2020 में ऐसी ही एक और दिलचस्प सुपर अर्थ की खोज की गई थी. कैंटरबरी विश्वविद्यालय के खगोलविदों को पहले से अनदेखा ग्रह मिला, जो पृथ्वी के समान आकार और द्रव्यमान वाले मुट्ठी भर लोगों में से है. इसमें एक मेजबान तारा है जो सूर्य के द्रव्यमान का लगभग 10% है. सुपर अर्थ ग्रह का द्रव्यमान पृथ्वी और नेपच्यून के बीच कहीं है और यह मूल तारे से शुक्र और पृथ्वी के बीच के स्थान पर परिक्रमा करेगा. इसका एक छोटा मेजबान तारा है, जिसका मतलब है कि सुपर अर्थ पर वर्ष लंबे होते हैं- एक वर्ष लगभग 617 दिन लंबा होता है.

ग्रह की खोज को अविश्वसनीय व दुर्लभ

पेपर के प्रमुख लेखक डॉ. हेरेरा मार्टिन ने ग्रह की खोज को अविश्वसनीय रूप से दुर्लभ बताया. उन्होंने कहा, 'पहचान की दुर्लभता का अंदाजा लगाने के लिए, मेजबान तारे के कारण आवर्धन का निरीक्षण करने में लगने वाला समय लगभग पांच दिन था, जबकि ग्रह का पता केवल पांच घंटे के छोटे विरूपण के दौरान लगाया गया था. यह पुष्टि करने के बाद कि यह वास्तव में तारे से अलग एक अन्य 'शरीर' के कारण हुआ था, न कि एक वाद्य त्रुटि के कारण, हम तारा-ग्रह प्रणाली की विशेषताओं को प्राप्त करने के लिए आगे बढ़े.'

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news