Trending News: 35 हजार फुट की ऊंचाई पर उड़ रहा था प्लेन, तभी महिला को होने लगा लेबर पेन; फिर एक डॉक्टर बन गया 'देवदूत'
Advertisement
trendingNow12152023

Trending News: 35 हजार फुट की ऊंचाई पर उड़ रहा था प्लेन, तभी महिला को होने लगा लेबर पेन; फिर एक डॉक्टर बन गया 'देवदूत'

Viral Hindi News: जॉर्डन से ब्रिटेन जा रहा प्लेन 35 हजार फुट की ऊंचाई पर उड़ रहा था, तभी एक महिला को लेबर पेन शुरू हो गया. संकट की इस घड़ी में अचानक प्लेन में मौजूद एक डॉक्टर देवदूत बन गया.

 

Trending News: 35 हजार फुट की ऊंचाई पर उड़ रहा था प्लेन, तभी महिला को होने लगा लेबर पेन; फिर एक डॉक्टर बन गया 'देवदूत'

Trending Hindi News: जॉर्डन से लंदन जा रहे डॉक्टर को प्लेन में अजीब परिस्थितियों का सामना करना पड़ गया. उसकी कहानी अब वायरल हो रही है. लंदन में रहने वाले डॉक्टर हसन खान (28 साल) एसेक्स के बेसिलडन अस्पताल में काम करते हैं. वे शनिवार को जॉर्डन के अम्मान से फ्लाइट पकड़कर वापस जा रहे थे. यह फ्लाइट करीब 2 घंटे की थी. प्लेन में सफर शुरू हुए अभी कुछ ही वक्त बीता था कि तभी डॉक्टरी मदद की जरूरत के लिए अनाउंसमेंट हुई. इस पर हसन खान ने बताया कि वे एक डॉक्टर हैं.

प्लेन में महिला को हुआ लेबर पेन 

उनकी बात सुनकर केबिन क्रू उन्हें पायलट केबिन के पास गैलरी में ले गए, जहां एक महिला लेटी हुई थी. वह गर्भवती थी और लेबर पेन से परेशान थी. उन्होंने उससे इंग्लिश में बात करनी चाही लेकिन उसे इंग्लिश नहीं आती थी. इसके बाद प्लेन में मौजूद एक यात्री के जरिए महिला को दिलासा दिलाया गया कि वह एक डॉक्टर है और सुरक्षित डिलीवरी में उसकी मदद कर सकता है. यह सुनकर महिला को राहत महसूस हुई और उसने हां कर दिया.

जरूरत के समय नहीं मिला सामान 

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक इसके बाद डॉक्टर हसन खान ने फ्लाइट अटेंडेट से एक ऑक्सीजन मास्क, गर्भनाल के लिए एक क्लैंप और एक स्टेथोस्कोप की मांग की लेकिन यह सब चीजें प्लेन में मौजूद नहीं था. हालांकि एक साफ तौलिया उन्हें जरूर मिल गया, जिसकी मदद से उन्होंने सुरक्षित प्रसव कराने का फैसला किया. 

स्वस्थ बच्ची को प्लेन में दिया जन्म

कुछ देर के लेबर पेन के बाद महिला ने एक बच्ची को जन्म दिया. शुरू में बच्ची का रंग हल्का नीला था लेकिन डॉक्टर ने उसे नॉर्मल करने में मदद की. इसके बाद जच्चा- बच्चा की मदद के लिए विज़ एयर विमान को दक्षिणी इटली के ब्रिंडिसि हवाई अड्डे की ओर मोड़ दिया गया, ताकि 38 वर्षीय महिला और उसके बच्चे को अस्पताल ले जाया जा सके.

लोग कर रहे डॉक्टर की तारीफ

अस्पताल में चार साल से प्रैक्टिस कर रहे डॉक्टर खान को इस डायवर्जन की वजह से अपनी शिफ्ट शुरू करने में देर हो गई. हालांकि इसके बावजूद उन्होंने गर्भवती महिला के अपडेट की पूरी जानकारी लेने में दिलचस्पी दिखाई. फ्लाइट अटेंडेंट ने उन्हें बताया कि यह बच्चा व्यावसायिक उड़ान में जन्म लेने वाला 75वां शिशु है. डॉक्टर हसन खान की इस मदद के लिए लोग उनकी बहुत तारीफ कर रहे हैं. 

Trending news