AC में टन क्या होता है? गर्मी का तांडव शुरू होने वाला है..जान लीजिए काम आएगा
Advertisement
trendingNow11627003

AC में टन क्या होता है? गर्मी का तांडव शुरू होने वाला है..जान लीजिए काम आएगा

Air Conditioner: देखते ही देखते गर्मी का मौसम आ गया है. इसी बीच में एसी से संबंधित एक ऐसी ही खबर सामने आई है जिसमें लोग सोशल मीडिया पर एक सवाल कर रहे हैं कि एसी में टन क्या होता है.

AC में टन क्या होता है? गर्मी का तांडव शुरू होने वाला है..जान लीजिए काम आएगा

Ton in AC: गर्मी दस्तक दे चुकी है और घरों में एसी को धीरे-धीरे एक्टिव किया जा रहा है. जो पहले से ढकी हुई थीं उन्हें भी साफ किया जा रहा है. इसी बीच सोशल मीडिया पर एक चर्चा वायरल हो गई. एक यूजर ने पूछा कि क्या आप जानते हैं कि एसी में टन क्या होता है. इस सवाल के जवाब में लोग कई सारी बातें लिख रहे हैं. आइए जानते हैं कि यहां टन का मतलब क्या होता है हो सकता है आपको भी ना पता हो.

तमाम लोग कंफ्यूज
यह बात सही है कि लोग जब एसी खरीदने जाते हैं या फिर उसे किराए पर लाते हैं दुकानदार और शोरूम में उनसे पूछा जाता है कि कितने टन की एसी लगवानी है. यहां तमाम लोग कंफ्यूज हो जाते हैं कि असल में टन होता क्या है और यह कैसे काम करता है. किसी भी एसी का टन एक घंटे में एयर कंडीशनर द्वारा निकाली गई गर्मी की मात्रा को बताती है. असल में टन का मतलब एसी की क्षमता से है. 

ठंड करने की क्षमता!
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एसी जितना अधिक ठंडा करेगा या फिर एसी की ठंडा करने की क्षमता कितनी है यह टन के ऊपर ही निर्भर करता है. छोटे से बेडरूम के लिए अमूमन एक टन एसी का सुझाव दिया जाता है जबकि बड़े क्षेत्र वाले कमरे के लिए अधिक टन भार की आवश्यकता होती है. वहीं यह भी कहा जाता है कि टन मतलब होता है कि एकटन का एसी एक दिन में एक हजार किलो पानी को बर्फ में बदलता है. 

मौसम दस्तक दे चुका
विशेषजों का भी यही मानना है कि एक दिन में जितनी मात्रा में ऊर्जा को पानी से बाहर निकालना होता है उसे ही बर्फ में बदलने के लिए पूरी मात्रा को टन कहते हैं. फिलहाल इसका तमाम जवाब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है लेकिन टन किसी भी एसी की क्षमता को ही कहा जाता है. वैसे भी अब गर्मी का मौसम दस्तक दे चुका है और इसका जवाब आपको काम आएगा.

हिंदी खबरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news