China Claims: चीन ने भारत के व्यापार भागीदार होने पर किया बड़ा दावा
Advertisement

China Claims: चीन ने भारत के व्यापार भागीदार होने पर किया बड़ा दावा

China India Trade: चीन ने भारत के व्यापार (Trade) को लेकर बड़ी बात कही है. चीन (China) का ऐसा मानना है कि वह अभी भी भारत (India) का शीर्ष व्यापार भागीदार है.

China Claims: चीन ने भारत के व्यापार भागीदार होने पर किया बड़ा दावा

India's Top Trading Partner: चीन ने मंगलवार को दावा किया है कि वह अपने आंकड़ों के अनुसार वित्त वर्ष 2021-22 में अभी भी भारत का सबसे बड़ा व्यापार भागीदार (Top Trading Partner) है. चीन ने ये दावा (Claim) एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए किया है. 

'125.66 अरब डॉलर का द्विपक्षीय व्यापार'

चीन ने अमेरिका (America) के शीर्ष व्यापार भागीदार होने की रिपोर्ट का जिक्र करते हुए कहा कि इसका कारण भारत और चीन की व्यापार मात्रा की गणना (Calculation) के लिए अपनाए गए विभिन्न तरीकों में ‘अंतर’ का होना है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान (Zhao Lijian) ने संवाददाताओं से कहा कि 'चीनी सक्षम प्राधिकरणों के आंकड़ों के अनुसार, 2021 में चीन और भारत के बीच द्विपक्षीय व्यापार 125.66 अरब डॉलर का रहा.' 

ये भी पढें: हनुमान का जन्म कहां हुआ? इस बात पर साधुओं के बीच जमकर हुई कहासुनी

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता का बयान

उनसे 2021-22 में अमेरिका द्वारा चीन (China) को पीछे छोड़ते हुए भारत का सबसे बड़ा व्यापार भागीदार बनने की रिपोर्ट के बारे में पूछा गया था. झाओ ने इस पर कहा, 'चीन, भारत (India) का सबसे बड़ा व्यापार साझेदार बना हुआ है और पहली बार द्विपक्षीय व्यापार 2021 में 100 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक हो गया था.' उन्होंने आगे कहा, 'चीन और भारत द्वारा प्रकाशित व्यापार के आंकड़ों में असमानता विभिन्न सांख्यिकीय (Statistical) गणना का परिणाम है.' 

ये भी पढें: आंधी की चपेट में आए करोड़ों के पेड़, राजधानी में बरसा मौसम का कहर

बढ़ता व्यापार घाटा 

चीन, जनवरी से दिसंबर तक वित्तीय वर्ष (Financial Year) का अनुसरण करता है, जबकि भारत में यह अप्रैल-मार्च है. झाओ ने कहा कि हर साल बढ़ते व्यापार घाटे (Trade Deficit) पर व्यापक चिंताओं के बावजूद चीन लंबे समय से भारत का प्रमुख व्यापार भागीदार बना हुआ है.

(इनपुट - भाषा)

LIVE TV

Trending news