PM मोदी की राह पर चलेगा पाकिस्तान? दिवालिया होने से बचने के लिए ये है आखिरी रास्ता
Advertisement
trendingNow11670715

PM मोदी की राह पर चलेगा पाकिस्तान? दिवालिया होने से बचने के लिए ये है आखिरी रास्ता

Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तान के एक अर्थशास्त्री (Pakistani Economist) ने अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए एक बड़ी सलाह दी है और पाकिस्तान को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की राह पर चलने को कहा है.

PM मोदी की राह पर चलेगा पाकिस्तान? दिवालिया होने से बचने के लिए ये है आखिरी रास्ता

Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तान अब तक के सबसे बड़े आर्थिक संकट से जूझ रहा है और उसकी मदद के लिए कुछ देश आगे आए हैं, लेकिन उसका असर नहीं हो रहा है. वहीं, पाकिस्तान लगातार अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के सामने मदद के लिए अपने हाथ फैला रहा है. इस बीच पाकिस्तान के एक अर्थशास्त्री (Pakistani Economist) ने अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए एक बड़ी सलाह दी है और पाकिस्तान को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की राह पर चलने को कहा है.

5000 रुपये के नोट बंद करने की सलाह

पाकिस्तानी अर्थशास्त्री अम्मार खान (Ammar Khan) ने अर्थव्यवस्था को उठाने के लिए पाकिस्तान सरकार को 5000 रुपये के नोट को तुरंत बंद (Demonetize Rs. 5000 Note) करने की सलाह दी है, जो पाकिस्तान में सबसे बड़ा नोट है. बता दें कि भारत की नरेंद्र मोदी सरकार ने नवंबर 2016 में नोटबंदी का फैसला किया था और 500 के अलावा 1000 रुपये के पुराने नोटों को चलन से बाहर कर दिया था.

पाकिस्तानी अर्थशास्त्री ने दिया ये तर्क

पाकिस्तानी अर्थशास्त्री अम्मार खान (Ammar Khan) ने अपने पोडकास्ट में कहा कि नोटबंदी ने भारत में बहुत अच्छा काम किया और इस वजह से भारत में टैक्स कलेक्शन बढ़ा है. इसलिए, पाकिस्तान को भी ये कदम उठाना चाहिए. उन्होंने कहा, 'पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था में करीब 8 खरब रुपये बिना जांच के सर्कुलेशन में हैं. इस तरह की नकदी से सरकार को किसी तरह का कोई टैक्स नहीं मिल पा रहा है और यही वजह है कि यह पैसा लगातार महंगाई बढ़ाने का काम कर रहा है.

अम्मार खान (Ammar Khan) ने आगे कहा, 'पाकिस्तान में ज्यादातर लोग अपना खर्च कैश में करते हैं, लेकिन नकद में पेमेंट की वजह से इसका कोई हिसाब नहीं रहता है और लगातार पाकिस्तान में औपचारिक अर्थव्यवस्था बढ़ रही है, जो सबसे बड़ी समस्या है.

अम्मार खान ने बताया कैसे दूर होगा आर्थिक संकट

पोडकास्ट में अम्मार खान (Ammar Khan) ने कहा, 'देश में ज्यादातर नकदी सिस्मट से बाहर है और उनका इस्तेमाल नहीं पा रहा है. अगर, 5000 रुपये के नोट पर रोक लगाई जाती है तो करीब 8 ट्रिलियन रुपये बैंकों के पास वापस आ जाएंगे और सरप्लस पैसा उपलब्ध होगा. इससे बैंकों के पास लोन देने के लिए नकदी आ जाएगी और इससे अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी.

नोटबंदी का विरोध भी होगा: अम्मार खान

अम्मार खान (Ammar Khan) ने आगे कहा कि अगर देश में 5000 रुपये के नोट बंद किए जाते हैं तो इसका विरोध भी होगा. इस वजह से आम आदमी का ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि आमतौर पर सबसे बड़ा नोट बड़े आदमियों के पास है. उन्होंने कहा कि भारत में भी नोटबंदी का विरोध हुआ था.

Trending news