Advertisement
trendingPhotos824356
photoDetails1hindi

Gold Silver KYC: गोल्ड ज्वेलरी की खरीदारी पर कब दें आधार, PAN! देखिए सरकार ने क्या कहा

Gold Silver KYC: अगर आप सोने या चांदी की ज्वेलरी (Gold Silver Jewellery) खरीदने जा रहे हैं, तो KYC डॉक्यूमेंट्स साथ ले जाना है या नहीं पहले इसे समझ लें. दरअसल, गोल्ड ज्वेलरी खरीदारी पर KYC नियमों को लेकर पैदा हुए कंफ्यूजन पर सरकार ने सफाई दी है. कुछ दिन पहले गोल्ड ज्वेलरी खरीदने पर KYC डॉक्यूमेंट्स को लेकर काफी खबरें जिस पर Department of Revenue (DoR) की तरफ से सफाई दी गई है.  

'तब जरूरी नहीं KYC'

1/4
'तब जरूरी नहीं KYC'

Department of Revenue (DoR) की ओर से कहा गया है कि 2 लाख रुपये तक की सोने और चांदी की खरीदारी पर ग्राहक को PAN और आधार देने की जरूरत नहीं है, यानी किसी KYC की कई अनिवार्यता नहीं है

फिर नोटिफिकेशन किसके लिए ?

2/4
फिर नोटिफिकेशन किसके लिए ?

दरअसल, सूत्रों के मुताबिक 28 दिसंबर 2020 को एक नोटिफिकेशन Prevention of Money Laundering Act, 2002 के तहत जारी किया गया था, जिसमें कहा गया था कि ये FATF (Financial Action Task Force) मांग होती है, जहां सोने, चांदी के डीलर्स से कहा जाता है कि ऐसे कस्टमर्स का KYC और ड्यू डिलिजेंस करें जो 10 लाख रुपये से ज्यादा का कैश ट्रांजैक्शन करें

क्या है FATF का नियम

3/4
क्या है FATF का नियम

FATF एक संस्था है जो ग्लोबल मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकी फंडिंग पर नजर रखती है. FATF एक सरकार संस्था है जो गैर-कानूनी तरीके से टेरर फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग को रोकने लिए इंटरनेशनल स्टैंडर्ड पर काम करती है. DPMS सेक्टर के लिए एक सुझाव ये भी है कि उन्हें कस्टमर का ड्यू डिलिजेंस (CDD) की शर्तों को पूरा करना होगा, अगर वो एक तय सीमा (डॉलर/यूरो 15,000) से ज्यादा कैश ट्रांजैक्शन करते हैं. भारत भी 2010 से FATF इसका सदस्य है. 

मीडिया में KYC की खबरें निराधार

4/4
मीडिया में KYC की खबरें निराधार

सूत्रों का कहना है कि मीडिया के हिस्से में कहा जा रहा है कि सोने, चांदी में 2 लाख रुपये से कम की खरीदारी पर भी KYC अनिवार्य है, ये गलत और आधारहीन है. सूत्रों का कहना है कि भारत में इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 269ST के तहत 2 लाख रुपये से ज्यादा  के कैश ट्रांजैक्शन की इजाजत नहीं है. इसी तरह डीलर अगर 2 लाख रुपये से ज्यादा कैश नहीं ले रहे हैं तो वो इनकम टैक्स एक्ट के मौजूदा कंप्लायंस के मुताबिक ही है, उस पर ये नोटिफिकेशन लागू नहीं होता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़