Advertisement
trendingPhotos2239257
photoDetails1hindi

कौन हैं अनन्या बिड़ला, जिन्होंने अचानक छोड़ी म्यूजिक इंडस्ट्री, बोलीं- 'सबसे मुश्किल फैसला'

Ananya Birla Quits Music: आदित्य बिड़ला ग्रुप के हेड कुमार मंगलम बिड़ला की बेटी अनन्या बिड़ला ने म्यूजिक इंडस्ट्री को छोड़ने का फैसला किया है. उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर इसकी जानकारी दी और इसे अपनी जिंदगी का 'सबसे मुश्किल फैसला' बताया.

म्यूजिक की दुनिया से दूर जा रही हैं अनन्या बिड़ला

1/7
म्यूजिक की दुनिया से दूर जा रही हैं अनन्या बिड़ला

अनन्या बिड़ला ने सोमवार (6 मई) को एक इंस्टाग्राम पोस्ट में ऐलान किया कि वह अपने बिजनेस पर फोकस करने के लिए म्यूजिक की दुनिया से दूर जा रही हैं. वह आदित्य बिड़ला ग्रुप के हेड कुमार मंगलम बिड़ला की सबसे बड़ी बेटी हैं. अनन्या बिड़ला के इस फैसले का ऐलान करने के बाद कई मशहूर हस्तियों ने हैरानी जताई, लेकिन साथ ही उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दीं.

ऑफिशियल इंस्टाग्राम से शेयर किया इमोशनल पोस्ट

2/7
ऑफिशियल इंस्टाग्राम से शेयर किया इमोशनल पोस्ट

अनन्या बिड़ला ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम से शेयर पोस्ट में लिखा, ''दोस्तों, यह सबसे कठिन फैसला रहा है. मैं एक ऐसे लेवल पर पहुंच गई हूं, जहां मेरे द्वारा चलाए जा रहे और बनाए जा रहे दोनों बिजनेस + संगीत में संतुलन बनाना लगभग असंभव होता जा रहा है और यह मुझ पर इस तरह से प्रभाव डाल रहा है कि मैं बता नहीं सकती. पिछले कुछ वर्षों में मेरे द्वारा बनाए गए संगीत के प्रति आपके प्यार के लिए धन्यवाद. मुझे उम्मीद है कि एक दिन हम अपने ही लोगों द्वारा बनाए गए इंग्लिश म्यूजिक की सराहना कर पाएंगे, क्योंकि हमारे अपने देश में बहुत प्रतिभा है. फिर से धन्यवाद. अब समय आ गया है कि मैं अपनी सारी एनर्जी बिजनेस पर लगाऊं.''

सेलिब्रिटीज ने दी शुभकामनाएं

3/7
सेलिब्रिटीज ने दी शुभकामनाएं

सिंगर अरमान मलिक, बॉबी देओल, सानिया मिर्जा, संदीप खोसला तमाम सेलिब्रिटीज ने उन्हें उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी हैं. हालांकि, कुछ फैन्स ने अनन्या के म्यूजिक छोड़ने के फैसले पर हैरानी भी जताई है और लिखा है कि वह उनके म्यूजिक को मिस करेंगे. लेकिन इसके साथ ही फैन्स ने उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना भी की है.

'लिविन द लाइफ इन 2016' के साथ म्यूजिक की दुनिया में रखा कदम

4/7
'लिविन द लाइफ इन 2016' के साथ म्यूजिक की दुनिया में रखा कदम

अनन्या बिड़ला ने सिंगल 'लिविन द लाइफ इन 2016' के साथ म्यूजिक की दुनिया में कदम रखा था, जिससे उन्हें ग्लोबल स्तर पर पहचान मिली. वह अपने सिंगल के लिए प्लैटिनम का दर्जा हासिल करने वाली पहली भारतीय कलाकार बनीं. इसके अलावा अनन्या बिड़ला को अमेरिकी नेशनल टॉप 40 पॉप रेडियो शो 'सीरियस एक्सएम हिट्स' में भी दिखाया गया था, जो किसी भी भारतीय कलाकार के लिए एक बड़ी उपलब्धि है. 

सिंगिंग के साथ एक्टिंग भी की

5/7
सिंगिंग के साथ एक्टिंग भी की

अनन्या बिड़ला ने भी 2022 में अपना ओटीटी डेब्यू किया, जब उन्होंने वेब सीरीज 'रुद्र: द एज ऑफ डार्कनेस' के लिए 'इनाम' गाया और एक्टिंग की, जिसमें अजय देवगन हैं. उन्होंने 2023 में कुणाल कोहली द्वारा निर्देशित 'श्लोक: द देसी शर्लक' नामक जासूसी थ्रिलर के साथ अपना फुल एक्टिंग डेब्यू किया. अनन्या ने हाल ही में आई विद्या बालन की फिल्म 'दो और दो प्यार' में भी गाना गाया है. फिल्म के गाने 'जज्बाती है दिल' को अनन्या बिड़ला और अरमान मलिक ने मिलकर गाया है.

11 साल की उम्र में सीखा संतूर बजाना

6/7
11 साल की उम्र में सीखा संतूर बजाना

अनन्याश्री बिड़ला को कम उम्र से ही म्यूजिक में दिलचस्पी थी. 11 साल की उम्र में उन्होंने संतूर बजाना सीखा. उन्होंने अमेरिकन स्कूल ऑफ बॉम्बे में पढ़ाई की. उन्होंने 2011 में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में इकोनॉमिक्स और मैनेजमेंट में बैचलर डिग्री हासिल की.

चलाती हैं कई बिजनेस

7/7
चलाती हैं कई बिजनेस

अनन्या बिड़ला 'माइक्रोफिन' नाम की कंपनी की फाउंडर हैं, जो ग्रामीण भारत में महिलाओं को माइक्रोफाइनेंस प्रदान करती है. वह 'इकाई असाई' की भी फाउंडर हैं. इसके साथ वह 'एमपॉवर' की को-फाउंडर भी हैं. अनन्या बिड़ला को उनके काम और बिजनेस के लिए पुरस्कार मिले हैं, जिसमें यंग बिजनेस पर्सन के लिए 2016 का 'ईटी पनाचे ट्रेंडसेटर्स' पुरस्कार भी शामिल है. उन्हें 2018 के जीक्यू के सबसे प्रभावशाली भारतीयों में से एक के रूप में शामिल किया गया था.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़