Advertisement
trendingPhotos2002019
photoDetails1hindi

Double Chin की वजह से उम्रदराज लगने लगे हैं आप? ऐसे पाएं Face Fat से आजादी

How To Reduce Facial Fat: बढ़ते हुए वजन को कम करने के लिए हम कई बार पूरा जोर लगा देते हैं, जिसमें हेवी वर्कआउट और स्ट्रिक्ट डाइट शामिल है, जिससे पेट और कमर की चर्बी कम करने में मदद मिलती है. कई लोग खास तरह के बेल्ट पहनकर पेट का शेप छिपा लेते हैं, लेकिन चेहरा एक ऐसी चीज है तो सभी की नजर में आ जाता है. ऐसे में अगर आपको डबल चिन (Double Chin) या चेहरे में चर्बी बढ़ जाए, तो इससे फेस की ब्यूटी (Face Beauty) पर काफी बुरा असर पड़ता है. ऐसे में आखिर क्या किया जा सकता है.

डबल चिन हटाने की एक्सरसाइज

1/5
डबल चिन हटाने की एक्सरसाइज

चेहरे की चर्बी (Facial Fat) और डबल चिन (Double Chin) को हटाने के लिए आपको हजारों-लाखों खर्च करने की जरूरत नहीं, इसके लिए आप घर में उपाय कर सकते हैं. आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि फेशियल योग (Facial Yoga) के जरिए इस परेशानी को दूर किया जा सकता है. आइए नजर डालते हैं उन 3 उपायों पर.

बैलून पोज

2/5
बैलून पोज

अपने डेली लाइफ में कुल्ला करने के लिए आप इस तरह के पोज जरूर बनाते होंगे. इसके लिए आप मुंह में जितना मुमकिन हो हवा भर लें. फिर भरी हुई हवां को अंदर रखते हुए मुंह को दाएं-बाएं घुमाएं. अगर आप ऐसा दिन में 5 से 7 बार करेंगे तो न सिर्फ डबल चिन (Double Chin) से छुटकारा मिलेगा, बल्कि जबड़े की हड्रियां भी मजबूत हो जाएंगी.

Facial Yoga

3/5
Facial Yoga

फेशियल योग (Facial Yoga) करने के और भी कई तरीके हैं. इन सभी का मकसद चेहरे की मूवमेंट को बढ़ाना है. इससे फेशियल एक्टिविटीज बढ़ जाती हो और भी धीरे-धीरे आपको मनचाहा रिजल्ट मिलने लगता है.

Fish Pose

4/5
Fish Pose

इस तरह के योग में आप अपने गालों को भीतर की तरह खींचें और मछली की तरह का शेप बना लें. बचपन में आप खेल-खेल में इस तरह की शक्ल बनाते होंगे, वही आज आपके काम आ सकता है. ऐसे योग से न सिर्फ फेस से एक्सट्रा फैट दूर होता है, बल्कि मसल्स में कसावट आती है और झुर्रियां भी दूर हो सकती हैं.

लॉयन पोज

5/5
लॉयन पोज

इस पोज में आप पूरा ताकत लगाकर अपने जुबान को बाहर निकालें और मुंह में हवा भरकर जीभ को दाएं और बाएं घुमाएं, ऐसा करने से आपरे चेहरे की त्वचा में कसावट आएगी और चेहर की एक्ट्रा चर्बी भी दूर हो जाएगी.

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़