Advertisement
trendingPhotos2217070
photoDetails1hindi

राजस्थान के सवाई माधोपुर में कहां घूमें? ये 5 टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशन की बना लें लिस्ट

Top Places To Visit in Sawai Madhopur: राजस्थान का सवाई माधोपुर जिला घूमने-फिरने के लिहाज से एक दम परफेक्ट है. यहां आप सड़क मार्क के अलावा ट्रेन के जरिए पहुंच सकते हैं, सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन का नाम 'सवाई माधोपुर' इसके अलावा जयपुर एयरपोर्ट से यहां की दूरी तकरीबन 156 किलोमीटर है. आइए जानते हैं कि यहां के 5 टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशन कौन-कौन से हैं.

रणथंभौर फोर्ट

1/5
रणथंभौर फोर्ट

रणथंभौर के किले (Ranthambore Fort) का निर्माण 10 शताब्दी में चौहान शासकों ने किया था है. इसका लोकेशन ऐसा है जहां से बाहर के दुश्मनों पर नजर रखी जा सकती थी. अलाउद्दीन खिलजी ने साल 103 में इस फोर्ट पर कब्जा कर लिया था. इस किले में मंदिर, विशाल द्वार, ऊंची दीवारें और तोप मौजूद हैं.

Ganesh temple

2/5
Ganesh temple

जब आप रणथंभौर फोर्ट (Ranthambore Fort) जाएंगे तो आपको गणेश जी का मंदिर (Ganesh Temple) देखने को मिलेगा जो किले के सबसे ऊपर स्थित है. इसका निर्माण यहां के शासकों ने कराया था.

जामा मस्जिद

3/5
जामा मस्जिद

सवाई माधोपुर का जामा मस्जिद (Jama Masjid) अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है, यहां आज भी पुराने जमाने के लैम्प देखने को मिल जाएंगे. इसके निर्माण की शुरुआत टोंक के पहले नवाब अमीर खान (Nawab Ameer Khan) राई थी जिसे उनके बेटे ने बाद में पूरा कराया.

रणथंभौर नेशनल पार्क

4/5
रणथंभौर नेशनल पार्क

अगर आपको टाइगर समेत जंगली जानवरों को करीब से देखने का शौक है तो रणथंभौर नेशनल पार्क जरूर जाएं जो सवाई माधोपुर से तकरीबन 14 किलोमीटर दूर है. जहां आप जीप सफारी का लुत्फ उठा सकते हैं जिसके लिए आपको एडवांस बुकिंग करनी होगी.

सुनहरी कोठी

5/5
सुनहरी कोठी

सुनहरी कोठी (Sunheri Kothi) को नवाब अमीर खान ने बनवाया था जिसे बाद में नवाब इब्राहिम अली खान (Nawaab Ibrahim Ali Khan.) ने रिनोवेट कराया. यहां की दीवारों पर सोने की परत देखी जा सकती है, जिसे आईने, शीशे और खूबसूरत पेटिंग से सजाया गया है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़