Advertisement
trendingPhotos1868539
photoDetails1hindi

Pitru Paksha 2023: श्राद्ध के दौरान जरूर दान करें ये चीजें, पितृ दोष से मिलेगी मुक्ति

Donation During Pitru Paksha: हिंदू धर्म में पितृ पक्ष को बेहद महत्वपूर्ण माना गया है. इस दौरान पिंडदान, तर्पण करने से पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इस साल पितृ पक्ष  29 सितंबर से शुरू हो रहे हैं, जो 14 अक्टूबर तक चलेंगे. इस दौरान कुछ खास वस्तुओं का दान किया जाए तो पितृ दोष से मुक्ति पाई जा सकती है.

तर्पण और श्राद्ध

1/5
तर्पण और श्राद्ध

पितृ पक्ष के इन दिनों में पितरों का तर्पण और श्राद्ध किया जाता है. इस दौरान पितर पृथ्वी पर आते हैं और अपने परीजनों को आशीर्वाद देते हैं. श्राद्ध पक्ष के दौरान कुछ खास वस्तुओं का दान करना शुभ माना जाता है.

भोजन

2/5
भोजन

पितृ पक्ष में किसी जरूरतमंद व्यक्ति को भोजन अवश्य कराना चाहिए. ऐसा करने से पितर प्रसन्न होते हैं और पितृ दोष से मुक्ति मिल जाती है.

वस्त्रों का दान

3/5
वस्त्रों का दान

पितृ पक्ष में वस्त्रों का दान करना भी शुभ होता है. जरूरतमंद लोगों को धोती, कुर्ता, गमछा और जूते-चप्पल का दान कर सकते हैं. ऐसा करने से पितृ दोष के साथ राहु-केतु दोष से भी मुक्ति मिलती है.

गौ दान

4/5
गौ दान

पितृ पक्ष के दौरान गौ दान करने से समस्त कुल के पापों का नाश हो जाता है और पितृ दोष से भी मुक्ति मिलती है.

काले तिल

5/5
काले तिल

पितृ पक्ष के दौरान किसी जरूरतमंद या ब्राह्मण को काले तिल का दान किया जाए तो पितृ प्रसन्न होते हैं और शनि देव की कृपा भी बनी रहती है. (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़