Advertisement
photoDetails1hindi

क्या आप जानते हैं Laptop को बंद करने की ये Shortcut Key, बटन दबाते ही हो जाएगा शट डाउन

Shortcut Key to Shutdown Laptop: आजकल ज्यादातर लोग लैपटॉप या कम्प्यूटर का इस्तेमाल करते हैं. ये हमारी जीवन का अभिन्न अंग बन गए हैं. प्रोफेशनल्स ऑफिस में अपना काम करने के लिए लैपटॉप या कम्प्यूटर का इस्तेमाल करते हैं तो वहीं, स्कूल या कॉलेज के स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई के लिए लैपटॉप का यूज करते हैं. आज हम आपको लैपटॉप को शट डाउन करने की शॉर्टकट बटन के बारे में बताते हैं. 

Alt + F4

1/5
Alt + F4

विंडोज पीसी या लैपटॉप इस्तेमाल करने वाले लोग इस शॉर्टकट से जरूर वाकिफ होंगे. यह न सिर्फ कंप्यूटर या लैपटॉप को बंद करने में मदद करता है, बल्कि किसी भी एप्लिकेशन को बंद करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Ctrl + Alt + Del

2/5
Ctrl + Alt + Del

इन शॉर्टकट बटन को आप किसी भी स्क्रीन पर इस्तेमाल कर सकते हैं. इन तीनों बटनों को एक साथ दबाते ही एक लैपटॉप या कम्प्यूटर की स्क्रीन पर एक नई विंडो खुलती है, जिसमें आपको शटडाउन, रीस्टार्ट या स्लीप का ऑप्शन मिलता है.

Win + X

3/5
Win + X

ये शॉर्टकट बटन लैपटॉप या कम्प्यूटर पर पावर यूजर मेन्यू को खोलता है. इन दोनों बटन को दबाने के बाद U बटन दबाएं ताकि शटडाउन या साइन-आउट सेक्शन खुल जाए. फिर कंप्यूटर या लैपटॉप को बंद करने के लिए फिर से U बटन दबाएं.

 

Macbook को बंद करना

4/5
Macbook को बंद करना

अपने मैकबुक को बंद करने के लिए आप ये Command + Option + Control + Power बटन दबा सकते हैं. इनसे आप आसानी से अपना मैकबुक शट डाउन कर पाएंगे.  

फोर्स शटडाउन

5/5
फोर्स शटडाउन

कभी-कभी जब कंप्यूटर कीबोर्ड और माउस के क्लिक का जवाब नहीं देता है तो इसे जबरदस्ती बंद करना पड़ सकता है. ऐसा करने के लिए पावर बटन को तब तक दबाए जब तक स्क्रीन बंद न हो जाए. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़