Advertisement
trendingPhotos2216782
photoDetails1hindi

तिरुपति बालाजी मंदिर ने 2024 में कितने की FD कराई? आंकड़ा देखकर कैलकुलेटर उठा लेंगे

India Richest Temple: अगर हम आपसे पूछें कि देश का सबसे अमीर मंदिर कौन सा है और उसके पास कितनी संपत्ति है? तो इस सवाल का जवाब अधिकतर लोगों के लिए मुश्किल नहीं है. आप कहेंगे आंध प्रदेश के तिरुपति में स्थित तिरुमला तिरुपति देवस्थानम और इसकी संपत्ति कई लाख करोड़ है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मंदिर के पास कितना रिजर्व कैश यानी बैंक बैलेंस है. कितने की एफडी वो हर साल कराता है. अगर नहीं तो चलिए आपको बताते हैं.

1/5

भगवान वेंकटेश्वर का यह मंदिर तिरुमला पहाड़ी की वेंकटाद्रि नाम की सातवीं पहाड़ी पर स्थित है. इस मंदिर की प्रसिद्धि का अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि यहां हर दिन हजारों-लाखों की तादाद में लोग दर्शन करने आते हैं. 

2/5

तिरुमला तिरुपति देवस्थानम ट्रस्ट के पास कुल 18 हज़ार आठ सौ सत्रह करोड़ रुपये का कैश रिज़र्व यानी बैंक बैलेंस है. मंदिर ट्रस्ट ने इस साल एक हजार एक सौ इकसठ करोड़ रुपये की FD यानी फ़िक्स्ड डिपॉज़िट करवाई है. 

3/5

ट्रस्ट बीते 12 सालों से हर साल 500 करोड़ रुपये से ज़्यादा की FD करवा रहा है. हालांकि 2019 में कोविड की वजह से चढ़ावे में कमी आई थी और उस साल मंदिर ट्रस्ट ने सिर्फ़ 285 करोड़ रुपये की FD करवाई थी. मंदिर ट्रस्ट की बैंकों में कुल FD 13 हज़ार 2 सौ सत्तासी करोड़ रुपये हो चुकी है. जबकि मंदिर से जुड़े दूसरे ट्रस्ट ने भी बैंकों में पांच हज़ार पांच सौ उनतीस करोड़ रुपये की FD करवा रखी है.

4/5

जानकारी के मुताबिक तिरुमाला तिरूपति देवस्थानम ट्रस्ट को हर साल FD पर ब्याज के रूप में सोलह सौ करोड़ रुपये की कमाई होती है. सोने की बात करें तो मंदिर ट्रस्ट ने 11 हज़ार 3 सौ उनतीस किलो सोना बैंकों में जमा करवा रखा है.

 

5/5

मार्केट रेट से देखें तो आज की तारीख में इस सोने की क़ीमत अरबों रुपये से ज्यादा है. बारीक नक्काशी और बनावट के लिए मशहूर तिरुपति मंदिर में भगवान वेंकटेश्वर की पूजा की जाती है, जो भगवान विष्णु का रूप माने जाते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़