Relationship Tips: ये हैं एक लंबी और खुशहाल शादी का राज जो आपको जरूर पता होने चाहिए
Advertisement
trendingNow11702938

Relationship Tips: ये हैं एक लंबी और खुशहाल शादी का राज जो आपको जरूर पता होने चाहिए

Relationship Tips: बढ़ती उम्र में भी इन कपल्स का एक-दूसरे के लिए प्यार उस समय से कम नहीं है, जब ये पहली बार डेट पर मिले थे. ऐसा प्रतीत होता है कि उन कपल्स के बीच कुछ कॉमन है जो दशक दर दशक एक दूसरे के साथ गहरे प्यार में बने रहते हैं.

 

Relationship Tips: ये हैं एक लंबी और खुशहाल शादी का राज जो आपको जरूर पता होने चाहिए

Lasting and happy marriage secrets: शादियां बहुत सारी उम्मीदों के साथ की जाती हैं और लाइफ टाइम एक-दूसरे का साथ देने का वादा करती हैं, लेकिन उनमें से कुछ दूसरों की तुलना में जल्द ही फीकी पड़ जाती हैं. हम अक्सर टूटे रिश्तों, दोस्तों और परिवारों से बिछड़ने की कहानियां सुनते हैं लेकिन साथ ही लंबे समय तक चलने वाली शादियों की भी अद्भुत कहानियां होती हैं. कई कपल्स ने आधी सदी तक शादी करने और गिनती के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी जगह बनाई है. बढ़ती उम्र में भी इन कपल्स का एक-दूसरे के लिए प्यार उस समय से कम नहीं है, जब ये पहली बार डेट पर मिले थे. ऐसा प्रतीत होता है कि उन कपल्स के बीच कुछ कॉमन है जो दशक दर दशक एक दूसरे के साथ गहरे प्यार में बने रहते हैं. दोस्ती, संचार, गहरा विश्वास, सम्मान, विश्वासयोग्य होने जैसा एक सीक्रेट कोड है (Lasting and happy marriage secrets) कपल्स को एक-दूसरे से जोड़ता है.

भरोसा, ईमानदारी और आपसी सम्मान
ये तीन तत्व किसी भी स्वस्थ रिश्ते की नींव रखते हैं. एक दूसरे के साथ सच्चे रहें और अपनी भावनाओं या इरादों को कभी न छुपाएं. एक दूसरे की राय और निर्णयों का सम्मान करें, और विश्वास करें कि आपके पार्टनर में आपके सबसे महत्वपूर्ण हित हैं.

रोमांस को जिंदा रखें 
समय के साथ, रूटीन में आना आसान हो जाता है और चीजों को रोमांटिक और रोमांचक रखने की कोशिश करना भूल जाते हैं. डेट नाइट्स शेड्यूल करें, प्यार के छोटे-छोटे इशारों से एक-दूसरे को सरप्राइज दें और साथ में नई चीजों को आजमाएं. यह बहुत असाधारण नहीं होना चाहिए; यहां तक ​​कि पार्क में एक साधारण पिकनिक या ड्राइव भी स्पार्क वापस ला सकता है.

विरोधों को सम्मानपूर्वक हल करें 
असहमति और विवाद किसी भी रिश्ते में बेहद जरूरी हैं, लेकिन आप उन्हें कैसे संभालते हैं, यह परिणाम निर्धारित करता है. एक कदम पीछे हटें, एक-दूसरे के दृष्टिकोण को सुनें और एक समझौता खोजें जो आप दोनों के लिए काम करे. नाम-पुकार, दोषारोपण या गलत भाषा का उपयोग करने से बचें.

शेयर गोल्स बनाएं 
शेयर गोल्स रखने और उनके प्रति मिलकर काम करने से पार्टनर्स के बीच रिश्ता मजबूत हो सकता है. चाहे एक घर खरीदना हो, एक परिवार शुरू करना हो, या एक सामान्य हित का पीछा करना हो, सुनिश्चित करें कि आप एक ही पेज पर हैं और एक दूसरे के सपनों का समर्थन करते हैं.

कम्युनिकेशन है जरूरी 
कम्युनिकेशन किसी भी रिश्ते के लिए बेहद जरूरी है. कम्युनिकेशन में खुले और ईमानदार रहें, अपनी भावनाओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त करें और अपने पार्टनर को सक्रिय रूप से सुनें. दखल देने, अनुमान लगाने या जल्दबाजी में किसी निष्कर्ष पर पहुंचने से बचें. संचार के लिए नॉन वर्वल क्लूज की आवश्यकता होती है जैसे कि शरीर की भाषा और वॉइस की टोन.

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news