Gupt Navratri 2022: इस दिन से शुरू हो रहे हैं गुप्त नवरात्रि, मां दुर्गा को प्रसन्न करने के ये हैं आसान उपाय
Advertisement
trendingNow11236251

Gupt Navratri 2022: इस दिन से शुरू हो रहे हैं गुप्त नवरात्रि, मां दुर्गा को प्रसन्न करने के ये हैं आसान उपाय

Gupt Navratri 2022 Upay: आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से मां दुर्गा के गुप्त नवरात्रि आरंभ हो रहे हैं. ये नवरात्रि तंत्रों की सिद्धि और गुप्त मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए गुप्त नवरात्रि रखे जाते हैं. आइए जानें मां दुर्गा को प्रसन्न करने के आसान उपायों के बारे में. 

 

फाइल फोटो

Gupt Navratri 2022 Shubh Muhurta: हिंदू धर्म में मां दुर्गा के नवरात्रि साल में 4 बार मनाए जाते हैं. दो बार चैत्र और शारदीय नवरात्रि के बारे में तो सभी जानते हैं. वहीं, दो गुप्त नवरात्रि मनाए जाते हैं. एक माघ माह में और दूसरे आषाढ़ माह में आने वाले है. तंत्र सिद्धी के लिए गुप्त नवरात्रि का विशेष महत्व बताया जाता है. आषाढ़ माह के गुप्त नवरात्रि गुरुवार 30 जून से शुरू होने जा रहे हैं. 

बता दें कि गुप्त नवरात्रि का व्रत तंत्र साधना और मंत्रों की सफलता के लिए रखे जाते हैं. वहीं, इस दौरान की जाने वाली पूजा और साधना को गुप्त रखा जाता है. मान्यता है कि गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए भक्त व्रत आदि रखते हैं. इस दौरान मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय किए जाते हैं.

गुप्त नवरात्रि में करें ये खास उपाय 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुप्त नवरात्रि के दिनों में स्नान करके सुबह हनुमान जी के मंदिर में उन्हें पान का बीड़ा अर्पिक करने से बजरंगबली की कृपा प्राप्त होती है. साथ ही, तंत्र साधना में सफलता मिलती है. 

- अगर किसी जातक की कुंडली में विवाह से संबंधित कोई अड़चन आ रही है, तो मां दुर्गा के आगे घी का दीपक जलाकर उन्हें नियमित रूप से हर रात फूलों की माला अर्पित करें. इस उपाय से व्यक्ति के विवाह में आ रही बाधाएं दूर होंगी. 

- मान्यता है कि गुप्त नवरात्रि में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घर में सोने-चांदी के सिक्के या जेवर लाएं. 

- अगर आप बिजनेस में सफलता पाना चाहते हैं या फिर नौकरी में पदोन्नति चाहते हैं तो गुप्त नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के सामने घी का दीपक जलाएं. इसके साथ ही, 9 बतासे लें और उस पर दो लौंग रखें. फिर एक-एक करके मां दुर्गा को अर्पित करें. इससे मां दुर्गा की कृपा प्राप्त होगी. 

गुप्त नवरात्रि शुभ मुहूर्त 2022

बता दें कि गुप्त नवरात्रि की शुरुआत 30 जून से हो रही हैं और 8 जुलाई तक चलेंगे. इस दिन कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त सुबह 5 बजकर 26 मिनट से सुबह 6 बजकर 45 मिनट तक है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Shivling Puja Niyam: सावन में घर में ही करना चाहते हैं शिवलिंग की पूजा तो जान लें ये जरूरी नियम, वरना खड़ी हो जाएंगी मुश्किलें
 

Maa Lakshmi Upay: कौड़ियों के इन उपायों से बदल जाएगी किस्मत, मां लक्ष्मी की कृपा से तिजोरी में नहीं कभी खत्म नहीं होगा धन
 

Trending news