Nag Panchami 2023: इस बार 2 शुभ योग में मनाई जाएगी नागपंचमी, जानें महत्व और शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow11783621

Nag Panchami 2023: इस बार 2 शुभ योग में मनाई जाएगी नागपंचमी, जानें महत्व और शुभ मुहूर्त

Nag Panchami Kab Hai 2023: नागपंचमी के त्योहार का हिंदू धर्म बहुत महत्व है. इस दिन लोग नागों की पूजा करते हैं. इस बार नागपंचमी का त्योहार पर 2 शुभ मुहूर्त पड़ रहे हैं. आइए जानते हैं शुभ मुहूर्त और महत्व.  

 

नागपंचमी

Nag Panchami Date: हिंदू धर्म में नागों का बेहद महत्व है और लोग इनकी पूजा भी करते हैं. इतना ही नहीं एक पूरा पर्व इन जीवों को समर्पित है. इसे लोग नागपंचमी के नाम से जानते हैं.  यह त्योहार हर साल सावन महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है. इस दिन लोग नाग देवता की पूजा करते हैं, जिससे की सर्प का भय न रहे. इस बार यह त्योहार 2 शुभ मुहूर्त में मनाया जाएगा. ऐसे में जानते हैं कि नागपंचमी इस बार किस तिथि को मनायी जाएगी और यह क्यों इतना महत्वपूर्ण त्योहार है.

तिथि

हिंदू पंचाग के अनुसार, इस साल सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि की शुरुआत 21 अगस्त के दिन रात को 12 बजकर 21 मिनट से होगी और इसका समापन 22 अगस्त को रात 2 बजे होगी. ऐसे में उदयातिथि के अनुसार, नागपंचमी का त्योहार 21 अगस्त के दिन सोमवार को मनाया जाएगा.

शुभ मुहूर्त

नागपंचमी के दिन नागों की पूजा के लिए इस साल करीब ढाई घंटे का शुभ मुहूर्त है. इस दिन नागपंचमी की पूजा सुबह 5 बजकर 53 मिनट से लेकर कर 8 बजकर 30 मिनट तक कर सकते हैं. इस बार के नागपंचमी की खास बात यह है कि इस दिन 2 शुभ योग बन रहे हैं. इस दिन सुबह से लेकर रात 10 बजकर 21 मिनट तक शुभ योग है. इसके बाद पूरी रात शुक्ल योग रहेगा.

महत्व

नागपंचमी के त्योहार की हिंदू धर्म में काफी मान्यता है. इस दिन पूजा करने से सांप या नागों से परिवार की सुरक्षा होती है और उनको लेकर मन का भय समाप्त हो जाता है. वहीं, जिस जातक की कुंडली में कालसर्प दोष है और उनको इससे कई तरह की तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है तो नागपंचमी के पूजन से लाभ मिलता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news