Advertisement
trendingPhotos1712567
photoDetails1hindi

Chanakya Neeti: इन 4 बातों से हमेशा रहें दूर, वरना कष्टों में बीतेगा संपूर्ण जीवन

चाणक्‍य नीति: जीवन में सफल होना है तो कुछ बातों को आदतों से निकाल लेना ही जरूरी है. इन बातों के बारे में आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में विस्तार से बताया है. उनका कहना है कि इन बातों से अगर समय रहते किनारा नहीं किया तो जिंदगी भर कष्ट झेलने पड़ सकते हैं.

सफल जीवन

1/5
सफल जीवन

आचार्य चाणक्‍य की नीतियों में मनुष्‍य के जीवन जीने के बारे में बताया गया है. उनका मानना है कि कुछ अच्छी बातों को अपनाकर और कुछ बुरी बातों से दूर रहकर सफल जीवन बिताया जा सकता है. 

 

मूर्ख इंसान

2/5
मूर्ख इंसान

आचार्य चाणक्‍य के अनुसार, मूर्ख इंसान को उपदेश देने से कोई लाभ नहीं होता है. ऐसा इंसान वही करता है, जो उसका मन कहता है. ऐसे लोगों को ज्ञान देना समय व्‍यर्थ करने के समान हैं. 

 

महिला

3/5
महिला

चाणक्य नीति के अनुसार, जो महिलाएं घर में किसी की बात नहीं सुनती हैं और सिर्फ अपना हुक्म चलाने में विश्वास रखती हैं. ऐसी महिलाएं परिवार को साथ लेकर नहीं चलती हैं. वह केवल अपने बारे में सोचती हैं और परिवार की बिल्कुल भी परवाह नहीं करती हैं. ऐसी महिलाओं से दूरी बनाकर रखनी चाहिए.

धन

4/5
धन

जो लोग हमेशा पैसों के बारे में सोचते हैं. ऐसे इंसान हमेशा कष्‍टों से घिरे रहते हैं. इन लोगों को हमेशा धन हानि का डर लगा रहता है और इस वजह से पैसों का सदुपयोग भी नहीं कर पाते हैं. 

 

दुखी

5/5
दुखी

जो लोग हमेशा दुखी बनकर रहते हैं और अन्य बातों की जगह परेशानियां गिनाते में रहते हैं. ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखने में ही समझदारी है, क्योंकि ऐसे लोगों से निगेटिव एनर्जी निकलती है, जो आपको भी संकट में डाल सकती है.  (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़