Rakhi 2023: इस बार 2 दिन मनाया जाएगा रक्षाबंधन, लेकिन रहेगा भद्रा का साया; जानें कब बांधे राखी
Advertisement
trendingNow11755153

Rakhi 2023: इस बार 2 दिन मनाया जाएगा रक्षाबंधन, लेकिन रहेगा भद्रा का साया; जानें कब बांधे राखी

Rakshabandhan: भाई-बहनों का त्याहोर रक्षाबंधन का हर किसी को साल भर बेसब्री से इंतजार रहता है. इस बार राखी का पर्व अगस्त में मनाया जाएगा. हालांकि, इस बार राखी पर भद्रा का साया बताया जा रहा है. ऐसे में जानते हैं कि शुभ मुहूर्त कब है.

raksha bandhan

Raksha Bandhan Date: रक्षाबंधन भारत देश के प्रमुख त्योहारों में से एक है. यह पर्व भाई-बहन के अटूट प्रेम के रूप में मनाया जाता है. इस दिन बहनें अपनी भाई की कलाई पर राखी बांधकर उनकी लंबी आयु की कामना करती हैं. वहीं, भाई बदले में उपहार स्वरूप कुछ न कुछ देकर उनकी रक्षा की सौगंध लेते हैं. रक्षा बंधन का त्योहार हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. इस बार यह तिथि 30 और 31 अगस्त को मनायी जाएगी. ऐसे में इस बार राखी बांधने के लिए 2 दिन का समय है. हालांकि, इस बार रक्षाबंधन पर भद्रा भी पड़ रहा है. भ्रदा की अवधि बहुत अशुभ मानी जाती है. इस समय कोई भी शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं. 

शुभ मुहूर्त

इस बार पूर्णिमा तिथि 30 अगस्त 2023 को सुबह 10 बजकर 58 मिनट से शुरू होकर 31 अगस्त सुबह 7 बजकर 5 मिनट पर समाप्त होगी. हालांकि, भद्रा भी 30 अगस्त को सुबह 10 बजकर 58 मिनट से शुरू हो जाएगी और इसका समापन रात 9 बजकर 1 मिनट पर होगा. भद्रा का साया होने के कारण 30 अगस्त दिन भर राखी बांधने के लिए शुभ समय नहीं है. इसके बाद राखी बांधी जा सकती है.

भद्रा

पंचांग के अनुसार, रक्षाबंधन का अनुष्ठान 30 अगस्त को रात 9 बजकर 1 मिनट के बाद ही किया जाएगा, क्योंकि इससे पहले भद्राकाल चल रहा होगा. भद्रा पूंछ शाम 5 बजकर 30 मिनट से 6 बजकर 31 मिनट तक और भद्रा मुख शाम 6 बजकर 31 मिनट से रात्रि 8 बजकर 11 मिनट तक रहेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

July Horoscope: जुलाई में वाणी से जीतेंगे सबका दिल, दूसरो पर छोड़ेंगे अमिट छाप; जानें मासिक राशिफल
Haldi ke Upay: हल्दी के ये गुप्त उपाय बदल देंगे आपकी जिंदगी, हाथ लगाते मिट्टी भी हो जाएगी सोना

 

Trending news