Vastu Tips: ईशान दिशा को माना जाता है भगवान शिव का स्थान, सही वस्तुएं रखने से बरसता है धन
Advertisement
trendingNow11688617

Vastu Tips: ईशान दिशा को माना जाता है भगवान शिव का स्थान, सही वस्तुएं रखने से बरसता है धन

Ishan Kon: वास्तु शास्त्र में ईशान दिशा की बड़ी महत्ता है. शायद यह दिशा सबसे महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह हमारे जीवन में ऋद्धि, स्थिरता और सकारात्मकता का संदेश देती है. आइए जानते हैं कुछ वास्तु टिप्स, जिनसे आप ईशान दिशा के संबंध में अधिक जान सकते हैं.

ईशान कोण

Ishan Direction Importance: वास्तु शास्त्र में दिशाओं का बेहद महत्व है. सही दिशा में सही वस्तु रखने से घर में सौभाग्य के दरवाजे खुलते हैं और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है. वास्तु शास्त्र में ईशान दिशा का बेहद महत्व है. इस दिशा को भगवान शिव का स्थान माना गया है और इसे तुलसी के पौधे के बराबर दर्जा मिला हुआ है. यह दिशा सकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है और धन लाभ के योग भी बनाती है.

महत्व

ईशान दिशा वास्तव में भगवान शिव की दिशा होती है.  यह दिशा ऊर्ध्व दिशा होती है, जो सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाती है. यह एक शुभ दिशा होती है, जो आपको धन, समृद्धि, सम्मान और प्रगति की ओर ले जाती है. अगर आप ईशान दिशा को स्पष्ट कर लेते हैं तो यह आपकी जिंदगी में अधिक सकारात्मकता और लक्ष्मी को आकर्षित करने में सहायता कर सकता है.

वस्तुएं

ईशान दिशा को स्पष्ट रखने के लिए, इस दिशा में कुछ वस्तुओं को रखने की सलाह दी जाती है. ऐसे उपायों में वस्तुओं का उपयोग शुभ दिशा में धन और सुख को आकर्षित करने में मदद करता है. कुछ उपाय हमारे विचारों और वृत्तियों को प्रबल बनाने में सहायता कर सकते हैं. ईशान दिशा में तुलसी का पौधा रखना शुभ होता है. ग्रंथों में आतंक भीम चक्र में ईशान दिशा को तुलसी के बराबर माना जाता है और इसलिए इस दिशा में तुलसी पौधा या उससे बनी वस्तुएं रखने से जीवन में धन और समृद्धि प्राप्त होती है.

फैंग और अन्य फूलों को इस दिशा में रखना विपरीत प्रभाव डाल सकता है. ईशान दिशा में समान वजन की दो बौली या कुछ विभिन्न रंगों के वस्तुओं को रखना उपयुक्त होता है. ईशान दिशा में कभी भी अत्यधिक वजन वाली वस्तुएं रखना उचित नहीं होता है, क्योंकि यह दूसरी दिशाओं में नकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है. इसलिए, ईशान दिशा को सप्रभात देवता ईशान देव का स्थान माना जाता है. उसके साथ रखे सामान और तुलसी का पौधा आपको ईशान दिशा की ऊर्जा से लाभ प्रदान कर सकते हैं. इन वास्तु टिप्स से जुड़े सभी वीडियो या सलाह शायद सभी लोगों के लिए उपयोगी नहीं होंगे, लेकिन आप अपने घर के अनुकूल उपाय चुन सकते हैं. याद रखें, यदि आप वास्तु के उपाय अनुपालन करते हैं तो आप अपनी जिंदगी को बेहतर बना सकते हैं।

वास्तु टिप्स

आपको ईशान दिशा में वास्तविक आकर्षण और अधिक शक्ति वाली वस्तुओं का उपयोग करना चाहिए. इस दिशा में बल्ब बहुत महत्वपूर्ण होते हैं, स्वस्थ दिमाग व चेतना के लिए कम से कम 2-3 बल्ब जरूर रखें. ईशान दिशा के हिस्से में अपना पूजा स्थान ठीक रखें. धन, समृद्धि और सुख को आकर्षित करने के लिए स्टाइलिश पेशा मैसेंट की तस्वीर या पैसे का झुंड इस दिशा में रखा जा सकता है. परिणाम के रूप में, ईशान दिशा वास्तविक दिव्य ऊर्जा को बढ़ाती है, जो आपको जीवन में सफलता और समृद्धि की ओर ले जाती है. अगर आप वास्तु के नियमों का पालन करते हैं तो आप उनके साथ दैनिक जीवन में सकारात्मकता, धन और स्थिरता प्राप्त कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Shukra Mahadasha: शुक्र की महादशा में मिलती है लग्जरी लाइफ, 20 साल तक भोगते हैं राजसी सुख
Kainchi Dham: नीम करोली बाबा ने अमीर होने को लेकर बोली है ये बड़ी बात, कहा- ऐसे लोगों के पास हमेशा टिकता है पैसा

 

Trending news