अमेरिका-चीन में लड़ाकू विमानों की होड़
Advertisement
trendingNow145

अमेरिका-चीन में लड़ाकू विमानों की होड़

अमेरिकी रक्षा प्रमुख ने कहा कि चीन ने एक स्टील्थ जेट लड़ाकू विमान के हालिया परीक्षण से अपनी सैन्य क्षमता निर्माण को लेकर वॉशिंगटन की चिंता बढ़ा दी थी लेकिन अमेरिका साम्यवादी देश की तुलना में आने वाले वर्षों में कहीं बड़ा लड़ाकू विमानों का बेड़ा तैयार कर लेगा.

वॉशिंगटन : अमेरिकी रक्षा प्रमुख ने कहा कि चीन ने एक स्टील्थ जेट लड़ाकू विमान के हालिया परीक्षण से अपनी सैन्य क्षमता निर्माण को लेकर वॉशिंगटन की चिंता बढ़ा दी थी लेकिन अमेरिका साम्यवादी देश की तुलना में आने वाले वर्षों में कहीं बड़ा लड़ाकू विमानों का बेड़ा तैयार कर लेगा.
रक्षा मंत्री रॉबर्ट गेट्स ने सांसदों से कहा कि चीन को उसके जे-20 स्टील्थ लड़ाकू विमान तैनात करने में काफी समय लगेगा. उन्होंने कहा कि अमेरिका के पास ऐसे आधुनिक विमानों का बेड़ा है जो दुश्मन के राडारों पर जल्द नजर नहीं आते। विमानों के इस बेड़े की तुलना में बीजिंग के पास काफी कम क्षमताएँ हैं.
पैसिफिक कमान के प्रमुख हालाँकि यह जानते हैं कि चीन के पास ‘दुर्जेय’ बैलिस्टिक प्रक्षेपास्त्र क्षमता है जो दो दशकों में विकसित हुई है. एडमिरल रॉबर्ट विलार्ड ने कहा कि अमेरिका स्थिति पर सावधानीपूर्वक नजर रखे हुए है और चीन के लिए अपने इरादों के बारे में अमेरिका और क्षेत्र के अन्य देशों के साथ बातचीत करना महत्वपूर्ण है.
उन्होंने कहा कि अगर दोनों सेनाएँ एक-दूसरे के करीब आ जाती हैं तो गहरे समुद्र में मेरे कमांडरों के लिए या हवा में हमारे मिशन कमांडरों के लिए यह जरूरी है कि वह अपनी समकक्ष सेना के बारे में गलत आकलन न करें. उन्होंने इस चिंता की ओर भी संकेत किया कि भूलवश हुआ टकराव संघर्ष का कारण बन सकता है.

TAGS

Trending news