क्या डेड ब्रेन को वापस जिंदा किया जा सकता है!
Advertisement

क्या डेड ब्रेन को वापस जिंदा किया जा सकता है!

मृत लोगों के दिमाग को पुनर्जीवित करना संभव है ये देखने के लिए एक ग्राउंडब्रेकिंग परीक्षण किया जा रहा है।

क्या डेड ब्रेन को वापस जिंदा किया जा सकता है!

नई दिल्ली: मृत लोगों के दिमाग को पुनर्जीवित करना संभव है ये देखने के लिए एक ग्राउंडब्रेकिंग परीक्षण किया जा रहा है। भारतीय विशेषज्ञ डाक्टर हिमांशु बंसल जो कि बायोटेक कंपनी रिविटा लाइफ सांइसेज और बायोक्वार्क इंक के साथ काम कर रहे हैं उन्हें इस बात की नैतिक अनुमति मिल गई है कि वो ऐसे 20 मृतकों पर टेस्ट कर सकते हैं जो मस्तिष्क की चोट के चलते क्लीनिकली मृत घोषित किए जा चुके हैं।

ऐसे मृतकों पर टेस्ट करके देखा जाएगा कि क्या उनके केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के कुछ हिस्सों को फिर से जीवित किया जा सकता है या नहीं। विशेषज्ञ इसके लिए चिकित्सा के ऐसे कांबिनेशन का प्रयोग करेंगे जिसमें ब्रेन में स्टेम सेल्स के इंजेक्शन और पेप्टाइड्स का संयोजन शामिल है।

साथ ही लेजर और तंत्रिका उत्तेजना तकनीक का इस्तेमाल भी शामिल है जिससे ये देखा जाएगा कि कैसे मरीज को कोमा में गए मरीज को वापस लाया जा सकता है। ये परीक्षण केवल मृत प्रमाणित किए गए ऐसे लोगों पर किया जाएगा जो लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखे गए हैं।

टीम का मानना है कि मस्तिष्क स्टेम कोशिकायें आसपास के ऊतक के आधार पर अपने इतिहास मिटाने और फिर से जीवन प्रारंभ करने के लिए सक्षम हो सकती हैं जैसा कि एक प्रक्रिया दिखती है जानवरों के साम्राज्य में सैलामैंडर में जो कि पूरी तरह अंग पुन:उगा सकते हैं।

 

Trending news