Amroha Balloon Death: फुलाते ही फटा गुब्बारा और श्वास नली बंद, इस खबर से सबक लीजिए और समझिए कैसे खेल-खेल में हो सकती है मौत
Advertisement

Amroha Balloon Death: फुलाते ही फटा गुब्बारा और श्वास नली बंद, इस खबर से सबक लीजिए और समझिए कैसे खेल-खेल में हो सकती है मौत

Balloon Science: क्या एक गुब्बारा भी किसी की मौत की वजह बन सकता है? हां ऐसा एक 10 साल के बच्चे के साथ हुआ है. आइए समझते हैं कि खेल का सामान माने जाने वाले गुब्बारे के कारण कैसे बच्चे की मौत हो गई.

Amroha Balloon Death: फुलाते ही फटा गुब्बारा और श्वास नली बंद, इस खबर से सबक लीजिए और समझिए कैसे खेल-खेल में हो सकती है मौत

Amroha Balloon Death News: यूं तो कई तरीके हैं, जिनसे इंसान की मौत हो सकती है. लेकिन तब क्या हो जब दुकान से लाया गया 1 रुपये का गुब्बारा मौत का कारण बन जाए. हां, ये सच है. ऐसा यूपी के अमरोहा (Amroha News) में हुआ है. यहां एक बच्चे की मौत की वजह गुब्बारा (Death Due To Balloon) बना. वह खेलने के लिए दुकान से अपने लिए गुब्बारा लाया था. अपने साथी बच्चों के साथ खड़े होकर गुब्बारा फुला रहा था. तभी गुब्बारा अचानक फटा और उसका एक टुकड़ा बच्चे के गले में चला गया. गुब्बारे का टुकड़ा बच्चे की श्वास नली में फंस गया और उसकी सांसें अटक गईं. आइए जानते हैं कि ऐसा क्यों हुआ?

गुब्बार कैसे बच्चे के मुंह में चला गया?

जान लें कि पानी पीने से लेकर आपके श्वास लेने तक, हर चीज के पीछे साइंस है. अमरोहा में बच्चे के साथ हुई घटना में भी यही हुआ. दरअसल, गुब्बारा जब फटता है तो उसके अंदर भरी हवा कम दबाव वाले क्षेत्र की तरफ निकलती है और गुब्बारा उसकी उल्टी दिशा में भागता है. इसी वजह से गुब्बारा फुलाते वक्त जब गुब्बारे के चिथड़े हुए तो एक टुकड़ा बच्चे की श्वास नहीं में चला गया.

क्यों अटक गई बच्चे की सांस?

बता दें कि गुब्बारा रबर, लेटेक्स, पॉलीक्लोरोप्रीन और प्लास्टिक आदि से बना होता है. हवा इसके आर-पार नहीं हो सकती है. इसी वजह से जब गुब्बारा बच्चे की श्वास नली फंसा तो वह सांस नहीं ले पाया और उसकी मौत हो गई.

मासूम के साथ कैसे हो गई ये घटना?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गुब्बारे की वजह से मौत की ये घटना अमरोहा के गजरौला में हुई है. मृतक बच्चा महज 10 साल का था. वह 5वीं क्लास में पढ़ता था. घटना वाले दिन वह अन्य बच्चों के साथ मिलकर अपने घर के बाहर खेल रहा था. इस दौरान वह खेल-खेल में गुब्बारा फुलाने लगा. तभी गुब्बारा फट गया और अचानक उसका टुकड़ा उसके मुंह में चला गया.

बेटे के जाने के बाद मां का रो-रोकर बुरा हाल

इसके बाद बच्चों ने जाकर उसके परिजनों को बताया और फिर आननफानन में उसे अस्पताल ले जाया गया. लेकिन सांस रुक जाने की वजह से उसकी मौत हो गई. अस्पताल में डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. बच्चे की मौत के बाद से मां और बाकी परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है. घर वाले अभी भी यकीन नहीं कर पा रहे हैं कि उनका बच्चा ये दुनिया छोड़कर जा चुका है.

Trending news