Mosquito Magnet: आखिर क्‍यों कुछ लोगों के पास खिंचे चले आते हैं मच्‍छर,वैज्ञानिकों ने दिया ये जवाब
Advertisement
trendingNow11401768

Mosquito Magnet: आखिर क्‍यों कुछ लोगों के पास खिंचे चले आते हैं मच्‍छर,वैज्ञानिकों ने दिया ये जवाब

Mosquitoes Bite: कुछ लोगों के पास मच्‍छर चुंबक की तरह चिपके हुए रहते हैं. इसके पीछे वैज्ञानिक कारण होता है या सच में उन लोगों का खून मीठा होता है.  

Mosquito Magnet: आखिर क्‍यों कुछ लोगों के पास खिंचे चले आते हैं मच्‍छर,वैज्ञानिकों ने दिया ये जवाब

People attract mosquitoes: कई लोगों की शिकायत होती है कि उन्‍हें मच्‍छर ज्‍यादा काटते हैं, इसके पीछे कई लोग ये कहानी भी बताते हैं कि उनका खून मीठा होता है, लेकिन क्‍या ये बात सच है? वैज्ञानिक इसके पीछे क्‍या वजह बताते हैं? हाल ही में रिसर्चर की एक स्‍टडी सामने आई है जिसके मुताबिक , जिन लोगों के पास मच्‍छर ज्‍यादा पहुंचते हैं उनकी बॉडी में खास तर‍ह का केमिकल पाया जाता है. आइए जानते है इस रिसर्च में क्‍या बताया गया? 

खास गंध वाले इंसान पर 100 गुना ज्यादा आते हैं मच्छर

रिसर्चर ने 64 वॉलंटियर्स से उनके हाथ के अगले हिस्से में नाइलॉन के स्टॉकिंग्स पहनने को कहा. जिससे स्‍टॉकिंग्स में उनके शरीर की गंध आ जाए. इसके बाद स्‍टॉकिंग्स को अलग-अलग ट्यूब में रख दिया गया. फिर वहां कई मच्छरों को छोड़ा गया. इस सर्वे से पता चला कि जिस स्‍टॉकिंग्स पर सबसे कम मच्‍छर बैठे, वह शख्‍स मच्‍छरों को चहेता नहीं था. जिस व्‍यक्ति के पास सबसे ज्‍यादा मच्‍छर गए वह कम पसंद वाली गंध से 100 गुना ज्यादा था. इस सर्वे में एडीस एजीप्टी (Aedes Aegypti) मच्छर को शामिल किया गया था. आपको बता दें कि इनकी वजह से ही पीला बुखार, जीका और डेंगू जैसे बुखार होते हैं.  

लोगों के पास क्‍यों खींचे चले आते है मच्‍छर? 

मच्छरों के चुंबक (Mosquito Magnets) की स्किन से एक खास तरह का एसिड निकलता है. जिसकी मात्रा और तीव्रता ज्‍यादा होती है. ये स्किन की ऊपरी परत पर चिपक जाती है. इस तरह का नमी पैदा करने वाला केमिकल लोगों की बॉडी से अलग-अलग मात्रा में निकलता है. स्किन पर मौजूद हेल्‍दी बैक्‍टीरिया इस केमिकल को खाकर हमारे शरीर में अलग तरह की गंध बनाते हैं जिससे मच्‍छर हमारी ओर चले आते हैं.    

कैसे पाएं मच्‍छरों से छुटकारा

यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन के न्यूरोबायोलॉजिस्ट जेफ रिफेल के मुताबिक, रिसर्चर मच्छरों को दूर भगाने के लिए नए तरीके खोज रहे हैं. इसके लिए शोधकर्ता इन एसिड्स को आपकी बॉडी में बनने ही नहीं देंगे. जिससे मच्‍छर आपके पास नहीं आएंगे. आपको बता दें कि इससे आपकी स्किन को भी नुकासान नहीं होगा. इसके लिए वैज्ञानिक आपकी स्किन पर मौजूद बैक्‍टीरिया की गंध को बदल देंगे. रिफेल के मुताबिक, मच्छरों से छुटाकारा पाना इतना आसान भी नहीं होता. इसलिए इन तकनीकों को विकसित करने में कुछ टाइम लगेगा.   

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news