कैंसर कोशिकाओं को खत्म कर सकता है कोलेस्ट्रॉल से लड़ने वाला अणु
Advertisement

कैंसर कोशिकाओं को खत्म कर सकता है कोलेस्ट्रॉल से लड़ने वाला अणु

कोलेस्ट्रॉल से लड़ने वाला अणु न सिर्फ प्रोस्टेट कैंसर की प्रगति को रोक सकता है बल्कि उसमें कैंसर वाली कोशिकाओं को खत्म करने की क्षमता भी होती है।

कैंसर कोशिकाओं को खत्म कर सकता है कोलेस्ट्रॉल से लड़ने वाला अणु

वाशिंगटन : कोलेस्ट्रॉल से लड़ने वाला अणु न सिर्फ प्रोस्टेट कैंसर की प्रगति को रोक सकता है बल्कि उसमें कैंसर वाली कोशिकाओं को खत्म करने की क्षमता भी होती है।

अनुसंधानकर्ताओं ने कहा है कि प्रोस्टेट कैंसर से लड़ने के उपचार की मानक तकनीक में कीमोथेरेपी को शामिल किया जा सकता है जो कैंसर की कोशिकाओं को खत्म करता है। उन्होंने बताया कि हालांकि कीमोथेरेपी के दौरान दवा प्रतिरोधी कैंसर कोशिकाएं उभर सकती हैं, जिससे कैंसर से लड़ने वाले एजेंट के रूप में इसकी क्षमता प्रभावित होती है।

अमेरिका के मिसौरी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर सलमान हैदर ने कहा, ‘कोलेस्ट्रॉल एक अणु होता है जो जीवों की कोशिकाओं में पाया जाता है और कोशिका झिल्ली के संरचनात्मक घटक के रूप में काम करता है। जब ट्यूमर कोशिकाओं का विकास होता है तब वे अधिक कोलेस्ट्रॉल का संश्लेषण करना शुरू कर देते हैं।’ 

हैदर ने कहा, ‘प्राय: कैंसर मरीजों का उपचार विषली कीमोथेरेपी के जरिये किया जाता है। हम लोग कैंसर कोशिकाओं में कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को कम करने पर ध्यान देते हैं जो कैंसर कोशिकाओं को खत्म कर सकता है और विषली कीमोथेरेपी की जरूरत को कम कर सकता है।’

Trending news