टीवी पर न्यूज पढ़ने वाला एंकर असली है या नकली, पहचानना होगा मुश्किल
Advertisement

टीवी पर न्यूज पढ़ने वाला एंकर असली है या नकली, पहचानना होगा मुश्किल

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी 'शिन्हुआ' एक वर्चुअल (आभासी) न्यूज रीडर पेश किया.

फोटो साभार: @XHNews

नई दिल्ली: क्या आप टीवी एंकर हैं या टीवी एंकर बनने की तैयारी में है. तो ये खबर आपके लिए है, क्योंकि हमारा पड़ोसी देश चीन की सरकारी समाचार एजेंसी 'शिन्हुआ' एक वर्चुअल (आभासी) न्यूज रीडर पेश किया, जिसे देखकर ये यकीन करना मुश्किल हो जाएगा कि समाचार टीवी चैनल पर दिखाई देने वाला व्यक्ति असली है या फिर मशीन है. कंपनी ने दर्शकों के सामने गुरुवार को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित एक आभासी न्यूज एंकर पेश किया. ये आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) टेक्नोलॉजी पर काम करता है. 

 

 

ये एंकर ठीक पेशेवर न्यूज एंकर की तरह खबरें पढ़ सकता है. माना जा रहा है कि हमारी जिंदगी में 'आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस' की मौजूदगी का ये नया अध्याय है. अंग्रेजी बोलने वाला ये न्यूज रीडर अपनी पहली रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बोलता है, 'हैलो, आप देख रहे हैं इंग्लिश न्यूज कार्यक्रम.' शिन्हुआ के लिए इस तकनीक को विकसित करने के लिए चीनी सर्च इंजन 'सोगो' ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. आभासी समाचार वाचक अपने पहले वीडियो में कहता है कि मैं आपको सूचनाएं देने के लिए लगातार काम करूंगा, क्योंकि मेरे सामने लगातार शब्द टाइप होते रहेंगे. मैं आपके सामने सूचनाओं को एक नए ढंग से प्रस्तुत करने वाला अनुभव लेकर आऊंगा.'

चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने इसका करीब दो मिनट का एक वीडियो भी अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किया है. शिन्हुआ के मुताबिक, वर्चुअल न्यूज एंकर उनकी वेबसाइट और सोशल मीडिया चैनल के लिए लगातार 24 घंटे भी काम कर सकता है. इसमें ज्यादा खर्च भी नहीं होगा और ये समय-समय पर ब्रेकिंग न्यूज पढ़ने के लिए काफी उपयोगी साबित होगा. 

विशेषज्ञों ने असली इंसान के 3डी मॉडल का इस्तेमाल करते हुए आभासी एंकर तैयार किया और इसके बाद एआई तकनीक के माध्यम से आवाज और हावभाव को तैयार किया गया. दिखने में यह हूबहू इंसानों जैसा लगे, इसके लिए काफी मेहनत की गई है. कपड़ों से लेकर होंठों के हिलने जैसी छोटी-छोटी बातों पर भी काफी ध्यान दिया गया है. 

Trending news