Space Dance Video: जीरो ग्रेविटी में एस्ट्रोनॉट ने किया डांस, ये नहीं देखा तो क्या देखा?
Advertisement

Space Dance Video: जीरो ग्रेविटी में एस्ट्रोनॉट ने किया डांस, ये नहीं देखा तो क्या देखा?

Dance Video in Zero Gravity:  यूरोपियन स्पेस एजेंसी के कुछ एस्ट्रोनॉट मार्कस वैंडेट का स्पेस में डांस करने का वीडियो खूब वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एस्ट्रोनॉट जीरो ग्रेविटी में डांस कर रहे हैं. इनका मूवमेंट इतना सटीक है कि लोग इसको खूब पसंद कर रहे हैं.

Space Dance Video: जीरो ग्रेविटी में एस्ट्रोनॉट ने किया डांस, ये नहीं देखा तो क्या देखा?

Dance Video in International Space Station: आज के समय में डांस के बहुत से वीडियो वायरल होते हुए देखें होंगे. अक्सर कुछ लोग अपने पसंदीदा स्टार का कुछ डांस स्टेप करते हैं और वो वायरल हो जाते हैं.  आज आपको एक ऐसे डांस वीडियो के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी खूब सराहना की जा रही है. इस वीडियो की खास बात ये है कि इसमें डांस करने वाला व्यक्ति कोई एक्टर या रील बनाने वाला डांसर नहीं है. ये वीडियो एक अंतरिक्ष यात्री (एस्ट्रोनॉट) की है. उससे भी खास बात ये है कि ये वीडियो पृथ्वी पर की नहीं बल्कि पृथ्वी से 400 किलोमीटर दूर की है. जी हां, ये वीडियो इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) की है. इस वीडियो में एक एस्ट्रोनॉट जीरो ग्रेविटी में डांस कर रहे हैं, जिसको लोग खूब पसंद कर रहे हैं.

एस्ट्रोनॉट 7 फरवरी पृथ्वी पर आए वापस

दरअसल, यूरोपियन स्पेस एजेंसी के कुछ एस्ट्रोनॉट मुनीन (muninn) मिशन पर गए थे. 7 फरवरी 2024 को पृथ्वी पर वापस आए. कुछ एस्ट्रोनॉट इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के अपने अनुभव साझा किए. इसी दौरान एक एस्ट्रोनॉट 'मार्कस वैंडेट' (Marcus Wandt) ने रविवार (11 फरवरी) को सोशल मीडिया पर स्पेस में डांस करने का वीडियो अपलोड किया. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे जीरो ग्रेविटी में वो परफेक्ट डांस स्टेप्स कर रहे हैं. उन्होंने सोशल मीडिया पर स्पेस वाल्ट्ज (Space waltz) का भी जिक्र किया. बता दें कि स्पेस वाल्ट्ज एक फेमस रॉक बैंड है, जो न्यूजीलैंड में अपने आर्ट के लिए बहुत पसंद किया जाता है.

 

क्या बोले मार्कस वैंडेट?

उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर चुटकी लेते हुए लिखा "मिशन मुनिन (mission muninn) के दौरान मुझे कई कामों के लिए ट्रेनिंग दिया गया. लेकिन एक चीज जिसके लिए ट्रेनिंग लेना मुश्किल है, वह है माइक्रोग्रैविटी को महसूस करना. यानी कि अपने शरीर को उस गति से धकेलने में कितना जोर लगाना है, जिस गति से मैं चलना चाहता हूं, या मैं कैसे अच्छे से किसी कोने में मुड़ता हूं, या खुद को कैसे ठीक करता हूं. यह मुश्किल ट्रेनिंग है, इसलिए मुझे वहां थोड़ा अभ्यास करना पड़ा".

क्यों लोग उसको खूब पसंद कर रहे हैं?

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में जीरो ग्रेविटी होता है. पृथ्वी से 400 Km दूर रहना अवसर होने के साथ-साथ बहुत बड़ी चुनौती भी होती है. ऐसे में वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि वो हवा में तैरते हैं, घूमते हैं और मुड़ते हैं, उनकी हर मूवमेंट इतनी सटीक है कि मानो उन्हें जीरो ग्रेविटी में रहने का कितना अनुभव हो. उनकी हर हरकत उनके कंट्रोल और बैलेंस का संतुलन बनाती है. कितना बल लगाना है, कैसे मुड़ना है, और जीरो ग्रेविटी में खुद को कैसे बैलेंस रखना है, इसका ध्यान रखते हुए उन्होंने जो डांस का वीडियो अपलोड किया है लोग उसको खूब पसंद कर रहे हैं.

 

Trending news