हमारी पृथ्वी से काफी मिलता जुलता है शनि ग्रह का चंद्रमा टाइटन
Advertisement

हमारी पृथ्वी से काफी मिलता जुलता है शनि ग्रह का चंद्रमा टाइटन

नासा के कसीनी अंतरिक्षयान से प्राप्त डेटा का इस्तेमाल करते हुए अंतरिक्ष विज्ञानियों ने शनि के चंद्रमा टाइटन का एक वैश्विक मानचित्र तैयार किया है और पाया कि इसकी भौगोलिक विशेषताएं पृथ्वी से काफी मिलती जुलती हैं.

टाइटन पर पृथ्वी जैसी भौगोलिक विशेषताएं (फोटो-ट्विटर)

न्यूयॉर्क: नासा के कसीनी अंतरिक्षयान से प्राप्त डेटा का इस्तेमाल करते हुए अंतरिक्ष विज्ञानियों ने शनि के चंद्रमा टाइटन का एक वैश्विक मानचित्र तैयार किया है और पाया कि इसकी भौगोलिक विशेषताएं पृथ्वी से काफी मिलती जुलती हैं. इन मानचित्र में विभिन्न स्रोतों से जुटायी गयी टाइटन की सभी स्थलाकृतियों को शामिल किया गया है. इसमें टाइटन पर नये पहाड़ों समेत कई नयी स्थलाकृतियों का खुलासा हुआ. इनमें से कोई पहाड़ 700 मीटर से अधिक की ऊंचाई का नहीं है.

  1. नासा के कसीनी अंतरिक्षयान से मिले डाटा से हुआ नया खुलासा
  2. टाइटन की भौगोलिक विशेषताएं पृथ्वी से काफी मिलती जुलती हैं
  3. शनि ग्रह के चंद्रमा टाइटन का वैश्विक मानचित्र तैयार किया गया है

यह मानचित्र टाइटन की स्थलाकृतियों की ऊंचाई एवं गहराई का भी वैश्विक चित्रण करता है, जिससे वैज्ञानिक यह पुष्टि कर पाये कि टाइटन के भूमध्यरेखा क्षेत्र में मौजूद दो स्थान वास्तव में गड्ढे हैं जो संभवत: या तो काफी पुराने हैं, या सूखे हुए समुद्र अथवा क्रायोवोल्कैनिक प्रवाह हैं.

9 साल का बच्चा एलियंस से बचाना चाहता है धरती, नासा से मांगी नौकरी

इसमें खुलासा हुआ है कि टाइटन के बारे में हमारी पहले की जो समझ थी उसकी तुलना में यह काफी हद तक चपटा और कहीं अधिक समतल है, साथ ही इसके आवरण की मोटाई में भी पहले की तुलना में अधिक भिन्नता है.

fallback

अमेरिका में कॉरनेल यूनिवर्सिटी से पॉल कोरलाइन्स ने कहा, ‘‘कार्य का मुख्य बिंदु था कि वैज्ञानिक समुदाय इस्तेमाल के लिये एक मानचित्र तैयार करें.’’ यह मानचित्र टाइटन के जलवायु का प्रतिरूपण करने वालों, टाइटन के आकार एवं गुरुत्वाकर्षण के अध्ययन एवं अंदरूनी प्रतिरूपों की जांच के साथ जमीन की आकृति के रूपों का अध्ययन करने की इच्छा रखने वालों के लिये महत्वपूर्ण होगा.

अब टैक्सी से उड़ेंगे आप, NASA करेगा सपने को साकार, ये होगा किराया

अनुसंधानकर्ताओं ने यह भी पाया कि टाइटन के तीन समुद्र समान समतल सतह साझा करते हैं. इसका तात्पर्य है कि पृथ्वी के महासागर के समान ही समुद्र स्तर का निर्माण करते हैं.

Trending news