नासा के चित्र में नजर आया सूर्य की रोशनी वाला शनि का उत्तरी ध्रुव
Advertisement

नासा के चित्र में नजर आया सूर्य की रोशनी वाला शनि का उत्तरी ध्रुव

नासा के कैसिनी अंतरिक्ष यान ने शनि ग्रह की एक दुर्लभ तस्वीर ली है जिसमें इस वलयधारी ग्रह का पूरा उत्तरी हिस्सा सूर्य की रोशनी में नजर आ रहा है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

वॉशिंगटन: नासा के कैसिनी अंतरिक्ष यान ने शनि ग्रह की एक दुर्लभ तस्वीर ली है जिसमें इस वलयधारी ग्रह का पूरा उत्तरी हिस्सा सूर्य की रोशनी में नजर आ रहा है।

यह तस्वीर नौ सितंबर 2016 को शनि से करीब 12 लाख किमी की दूरी से ली गई है जिसमें षटकोणीय आकार की एक धारा चमकती नजर आ रही है।नासा ने बताया कि तस्वीर में शनि का वह हिस्सा अंधकारमय दिख रहा है जहां बादल बेहद नीचे हैं। यह हिस्सा षटकोणीय भाग के अंदर का है।

मिशन के विशेषज्ञों को इस मौसम के कारण और ज्यामिती को अनुकूल तरीके से दिखाने की कैसिनी की कोशिश से इस ग्रह की जलवायु का अध्ययन करने में मदद मिल रही है क्योंकि शनि का उत्तरी ध्रुव अब ग्रीष्म उत्तरायण की ओर बढ़ रहा है।

कैसिनी द्वारा ली गई तस्वीर में शनि के वलयों का, 51 डिग्री की उंचाई से वह हिस्सा नजर आ रहा है जिस पर सूर्य की रोशनी पड़ रही है। पिछले साल कैसिनी ने नौ सितंबर को अपने ‘वाइड एंगल’ कैमरे से, स्पेक्ट्रल फिल्टर का उपयोग करते हुए यह तस्वीर ली है। यह फिल्टर 728 नैनोमीटर पर करीब इन्फ्रारेड लाइट की वेवलेंथ को ले लेता है।

 

Trending news