Solar Flare 2024: सूरज से निकलीं 2005 के बाद की सबसे ताकतवर ज्वालाएं, महाविस्फोट तो अभी बाकी है!
Advertisement
trendingNow12249056

Solar Flare 2024: सूरज से निकलीं 2005 के बाद की सबसे ताकतवर ज्वालाएं, महाविस्फोट तो अभी बाकी है!

Solar Flares 2024: सूरज की सतह पर लगातार धमाके हो रहे हैं. इन धमाकों की वजह से ताकतवर सौर ज्वालाएं फूट रही हैं. मंगलवार को करीब 20 सालों का सबसे ताकतवर सोलर फ्लेयर देखा गया.

Solar Flare 2024: सूरज से निकलीं 2005 के बाद की सबसे ताकतवर ज्वालाएं, महाविस्फोट तो अभी बाकी है!

Solar Flares 2024 News: सूरज के भीतर भयानक विस्फोटों का दौर जारी है. मंगलवार (14 मई) को 2005 के बाद की सबसे ताकतवर सौर ज्वाला निकली है. कुछ दिन पहले ही धरती से एक सौर तूफान टकराया था. उसकी वजह से कई इलाकों में रंगीन लाइटें (ऑरोरा) देखने को मिली थीं. अमेरिकी एजेंसियों के अनुसार, मंगलवार की सौर ज्वाला X क्लास रेटिंग की थी. उसकी ओवरऑल रेटिंग X8.7 दर्ज की गई. X क्लास के सोलर फ्लेयर्स सबसे ताकतवर होते हैं. NASA के मुताबिक, ये सूरज पर होने वाले विशालकाय धमाके हैं जो अंतरिक्ष में ऊर्जा, प्रकाश और हाई स्पीड वाले पार्टिकल्स भेजते हैं. यह सोलर फ्लेयर एक R3 या 'ताकतवर' फ्लेयर थी. इसका मतलब यह है कि इसकी वजह से धरती के जिस हिस्से पर सूरज की रोशनी पड़ रही होगी, वहां करीब एक घंटे के लिए हाई-फ्रीक्वेंसी रेडियो कम्युनिकेशंस ब्लैकआउट हुआ होगा. उसी दौरान, लो-फ्रीक्वेंसी नेविगेशन सिग्नल में भी दिक्कत आई होगी.

अभी सबसे बड़ा धमाका तो बाकी है!

US के स्पेस वेदर प्रिडिक्शन सेंटर ने कहा कि इतने ताकतवर फ्लेयर्स आमतौर पर नहीं आते. एक अपडेट में, National Oceanic and Atmospheric Administration (NOAA) ने कहा कि अभी सूरज पर कई और धमाके होने बाकी हैं. मंगलवार को जो सोलर फ्लेयर निकली, वह 3664 नाम के सनस्पॉट से रिलीज हुई थी.

पढ़ें: वैज्ञानिकों को मिल गया अंतरिक्ष का 'लाल दैत्य'

NOAA के मुताबिक, जब 3664 एक और सनस्पॉट 3663 से जुड़ता है तो इनका टोटल एरिया धरती से भी बड़ा हो जाता है. सेंटर के मुताबिक, पिछले हफ्ते तक 3664 का साइज न सिर्फ बढ़ रहा था, बल्कि इसकी चुंबकीय जटिलता में भी इजाफा हुआ है. X8.7 वाले सोलर फ्लेयर से ठीक पहले, X1.7 और X1.2 रेटिंग वाली दो और सोलर फ्लेयर्स निकली थीं. हालांकि, उनका धरती पर कुछ खास असर नहीं पड़ा.

अभी पृथ्वी सोलर साइकल 25 में है जो 2020 में शुरू हुआ था. स्पेस वेदर प्रिडिक्शन सेंटर के अनुसार, यह सौर चक्र बहुत ज्यादा सक्रिय नहीं रहेगा. सोलर फिजिसिस्ट डग बिसेकर ने कहा, 'हालांकि हम विशेष रूप से सक्रिय सौर चक्र 25 की भविष्यवाणी नहीं कर रहे हैं, सूर्य से हिंसक विस्फोट कभी भी हो सकता है.'

Trending news