अद्भुत खगोलीय घटना: सूरज के माथे पर 'काला टीका' लगाकर निकला बुध
Advertisement
trendingNow1290579

अद्भुत खगोलीय घटना: सूरज के माथे पर 'काला टीका' लगाकर निकला बुध

सौर मंडल में 10 साल बाद सोमवार को एक दुर्लभ खगोलीय घटना घटी। पूरी दुनिया इस अद्भुत खगोलीय घटना की गवाह बनी और लोगों ने देखा कि कैसे बुध ग्रह सूरज और पृथ्वी के बीचों बीच आ कर दोनों के बीच से पार निकल गया। बुध पारगमन की यह खगोलीय घटना शाम 4 बजकर 40 मिनट से शुरू हुई। पिछली बार ऐसा नजारा 6 नवंबर 2006 को दिखाई दिया था।

अद्भुत खगोलीय घटना: सूरज के माथे पर 'काला टीका' लगाकर निकला बुध

नई दिल्ली: सौर मंडल में 10 साल बाद सोमवार को एक दुर्लभ खगोलीय घटना घटी। पूरी दुनिया इस अद्भुत खगोलीय घटना की गवाह बनी और लोगों ने देखा कि कैसे बुध ग्रह सूरज और पृथ्वी के बीचों बीच आ कर दोनों के बीच से पार निकल गया। बुध पारगमन की यह खगोलीय घटना शाम 4 बजकर 40 मिनट से शुरू हुई। पिछली बार ऐसा नजारा 6 नवंबर 2006 को दिखाई दिया था।

इस अद्भुत नजारे में ऐसा लगा कि किसी ने सूर्य पर एक काला टीका लगा दिया है।

बुध ग्रह की विशेषता बुध सौरमंडल का सबसे छोटा ग्रह है। ये सूर्य के ठीक पहले का ग्रह है लेकिन फिर भी सबसे ज्यादा गर्म नहीं है। बुध ग्रह का नाम रोमन देवी मरकरी के नाम पर रखा गया। बुध ग्रह 50 किमी प्रति सेकेंड की गति से सूर्य के चारों ओर 88 दिनों में एक चक्कर लगाता है। बुध ग्रह पर एक दिन पृथ्वी के 175.97 दिनों के बराबर होता है। बुध ग्रह का गुरुत्वाकर्षण पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण का 38 प्रतिशत है। बुध ग्रह की सतह से सूर्य पृथ्वी पर से दिखने वाले सूर्य का तीन गुना बड़ा दिखाई देता है।

Trending news