अब स्टेम कोशिकाओं से उग सकेंगे बाल
Advertisement

अब स्टेम कोशिकाओं से उग सकेंगे बाल

अब यह सोचकर घबराने की जरूरत नहीं कि अगर गंजे हो गए तो क्या होगा, क्योंकि वैज्ञानिकों ने स्टेम कोशिकाओं से बाल उगाने का एक नया तरीका ढूंढ निकाला है।

अब स्टेम कोशिकाओं से उग सकेंगे बाल

न्यूयॉर्क: अब यह सोचकर घबराने की जरूरत नहीं कि अगर गंजे हो गए तो क्या होगा, क्योंकि वैज्ञानिकों ने स्टेम कोशिकाओं से बाल उगाने का एक नया तरीका ढूंढ निकाला है।

अमेरिका के सैनफोर्ड-बर्नहम मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट में असोसिएट प्रोफेसर एलेक्सी तर्सकिख ने कहा, हमने मानव स्टेम कोशिकाओं से बाल उगाने का तरीका ढूंढ निकाला है। यह तरीका वर्तमान में बाल उगाने के लिए अपनाए जा रहे तरीके से कहीं बेहतर है। वर्तमान तरीके में मौजूदा हेयर फॉलिकल को सिर पर एक जगह से दूसरी जगह प्रत्यारोपण किया जाता है।

उन्होंने कहा, स्टेम कोशिकाओं से बाल उगाने का फायदा यह है कि इससे अनगिनत संख्या में बाल उगाए जा सकते हैं, जबकि हेयर फॉलिकल के तरीके में ऐसा नहीं है। पहले तरीके में बाल उगाने की संख्या सीमित होती है। मतलब सिर पर मौजूद जितने हेयर फॉलिकल होंगे, उन्हीं का एक जगह से दूसरी जगह स्थानांतरण किया जाता है।

स्टेम कोशिका ऐसी कोशिकाएं होती हैं, जिनमें शरीर के किसी भी अंग के कोशिका के रूप में विकसित होने की क्षमता होती है। इसके साथ ही ये अन्य किसी भी प्रकार की कोशिकाओं में बदल सकती हैं। यह अध्ययन पत्रिका 'पीएलओएस वन' में प्रकाशित हुआ है।

Trending news