Clouds Float: कई टनों का वजन, ग्रेविटी भी, फिर भी क्यों आसमान में उड़ते हैं बादल?
Advertisement

Clouds Float: कई टनों का वजन, ग्रेविटी भी, फिर भी क्यों आसमान में उड़ते हैं बादल?

Clouds in sky: बादल आसमान में तैरते हुए हमें बहुत सुंदर लगते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि बादल आसमान में तैरते कैसे हैं? बादल का वजन तो बहुत होता है, फिर भी वे नीचे क्यों नहीं गिरते?

Clouds Float: कई टनों का वजन, ग्रेविटी भी, फिर भी क्यों आसमान में उड़ते हैं बादल?

Clouds Float in sky: हवा में हर तरफ जलवाष्प है, यानी गैस के रूप में पानी है. यही कारण है कि हम इसे देख नहीं पाते हैं. लेकिन जब जलवाष्प वाली गर्म हवा ऊपर उठती है तो ठंडी होने लगती है. तब इसमें जमा पानी डेंस होकर छोटी बूंदों का आकार लेने लगती है. ऐसे ही अरबों खरबों बूंद एक साथ आते हैं तो इसे बादल कहते हैं.

क्यों आसमान में रहते हैं बादल?
पानी की ये बूंदें इतनी छोटी होती हैं कि गर्म हवा इसे ऊपर की ओर उठा सकती है. उदाहरण के तौर पर किसी गरम पेय पदार्थ को किसी कप में डालने पर ऐसा ही होता है. इसके पीछे की विज्ञान ये है कि गर्म हवा के अणु तेजी से एक दूसरे से टकराते हैं और दूर होने लगते हैं. ऐसे में गर्म हवा की वजन और घनत्व कम हो जाती है, तो हवा ऊपर जाने लगती है. इसलिए जब तक बुंदें बड़ी और भारी नहीं होतीं, या और आसान करके कहें तो बादल का घनत्व नहीं बढ़ता, तब तक बादल आसमान में ही टिके रहते हैं.

कैसे बनता है बादल?
एक बादल बहुत वजनी भी हो सकता है. सेटेलाइट तकनीक से बादल के वजन का पता लगाया जा सकता है. सैटेलाइट के राडार उपकरण बादलों के आर पार तरंगे भेजकर पता लगा लेते हैं कि बादल में कितना पानी मौजूद है. गर्मियों में एक बादल का वजन कई सौ टन हो सकता है, लेकिन अगर तापमान बढ़ने से ये बरसात के बादल में तब्दील हुआ तो इसका वजन कई लाख टन भी हो सकता है, क्योंकि जैसे-जैसे बूंदें डेंस होती जाएँगी, बादल में मौजूद पानी की मात्रा बढ़ती जाएगी.

कब गिरते हैं बादल?
हवा चलने पर छोटी-छोटी बूंदें आपस में टकराती हैं और मिलकर बड़ा आकार ले लेती हैं. इससे वे और डेंस हो जाती हैं. छोटी बूंदें हवा में तैरती रहती हैं, वहीं बड़ी बूंदें नीचे आने लगती हैं. नीचे आते वक्त ये बूंदें अन्य बूंदों से मिलती हैं और तेजी से नीचे आने लगती हैं. आखिरकार बूंदें इतनी भारी हो जाती हैं कि धरती पर बारिश के रूप में नीचे आ जाती हैं. बादल आसमान से गिरते हैं लेकिन तभी जब उनकी छोटी बूंदें बर्फ, ओले या बारिश के रूप में धरती पर गिरें.

Trending news