ZEE जानकारी: क्या आपने सेकेंड हैंड रॉकेट के बारे में सुना है?
Advertisement

ZEE जानकारी: क्या आपने सेकेंड हैंड रॉकेट के बारे में सुना है?

कुल मिलाकर देखें तो SpaceX कंपनी ने Rocket का दोबारा इस्तेमाल करके दुनिया को ये संदेश भी दिया है कि हुनर हो तो बेकार सामान का भी सही इस्तेमाल किया जा सकता है और ये एक अच्छी बात है.

ZEE जानकारी: क्या आपने सेकेंड हैंड रॉकेट के बारे में सुना है?

आपने Second Hand कार, स्कूटर और Bike के बारे में सुना होगा... लेकिन Second Hand Rocket के बारे में कभी नहीं सुना होगा. आमतौर पर Second Hand चीज़ों के इस्तेमाल को शक की निगाहों से देखा जाता है. ऐसा समझा जाता है कि Second Hand चीजें सस्ती होती हैं और बहुत परेशान करती हैं लेकिन इस सोच को अमेरिका के वैज्ञानिकों ने बदल दिया है. अब Technology का ज़माना है और इस युग में वैज्ञानिकों ने Second Hand Rocket को दोबारा इस्तेमाल करने का तरीका खोज लिया गया है. 

अमेरिकी कंपनी Space-X ने Recycled Rocket यानी कि पहले इस्तेमाल किए जा चुके रॉकेट Falcon 9 का फिर से इस्तेमाल करके सबको हैरान कर दिया है. कंपनी ने इस Rocket के ज़रिए 10 Communications Satellites अंतरिक्ष भेजने में सफलता हासिल की है. California के समय के मुताबिक 22 दिसंबर की रात 11 बजकर 27 मिनट पर Falcon 9 रॉकेट ने 10 सैटेलाइट के साथ सफल Launching की. हालांकि ये पहली बार नहीं है, क्योंकि कंपनी ने इससे पहले जून में भी ऐसा कारनामा करके दिखाया था और उस वक्त भी 10 सैटेलाइट को इसी Falcon 9 रॉकेट के ज़रिए Launch किया गया था. आसान शब्दों में समझें तो कंपनी ने इस Launching के बाद बेकार होने वाले रॉकेट की परिभाषा ही बदल कर रख दी.

इस ख़बर का दूसरा पहलू ये भी है कि इस्तेमाल किए जा चुके रॉकेट का फिर से इस्तेमाल करने पर... भविष्य में होने वाले Space Programme की Cost में कमी आएगी.... हालांकि Space Market में भारत.... पहले से ही कम खर्चे में Space Programme को सफल बनाने के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है. ऐसे में अगर इस तकनीक का इस्तेमाल भारत में हुआ तो यहां के Space Programmes का खर्च और कम हो जाएगा.

California में Falcon रॉकेट के ज़रिए सैटेलाइट को छोड़ा गया, तभी आसमान में अजीबोगरीब Designs बन गए, लोग अपनी गाड़ी से निकल कर तस्वीरें लेने लगे. यहां तक की कुछ लोगों ने घबरा कर इसे UFO कहना शुरू कर दिया था. कुल मिलाकर देखें तो SpaceX कंपनी ने Rocket का दोबारा इस्तेमाल करके दुनिया को ये संदेश भी दिया है कि हुनर हो तो बेकार सामान का भी सही इस्तेमाल किया जा सकता है और ये एक अच्छी बात है.

Trending news