नेशनल गेम्स 2015 : दूती चंद ने हिट्स में बनाया रिकार्ड
Advertisement

नेशनल गेम्स 2015 : दूती चंद ने हिट्स में बनाया रिकार्ड

ओडिशा की विवादित किशोर धावक दूतीचंद ने 35वें राष्ट्रीय खेलों में यहां क्वालीफायर में नया रिकार्ड बनाया जबकि सेवा खेल नियंत्रण बोर्ड (एसएससीबी) ने पदक तालिका में अपना शीर्ष स्थान और मजबूत कर लिया।

तिरूवनंतपुरम : ओडिशा की विवादित किशोर धावक दूतीचंद ने 35वें राष्ट्रीय खेलों में यहां क्वालीफायर में नया रिकार्ड बनाया जबकि सेवा खेल नियंत्रण बोर्ड (एसएससीबी) ने पदक तालिका में अपना शीर्ष स्थान और मजबूत कर लिया।

राष्ट्रीय खेलों के पहले दिन दो बार की गत विजेता एसएससीबी 90 पदकों (55 स्वर्ण, 16 रजत एवं 19 कांस्य) के साथ शीर्ष पर बनी रही। 100 पदकों (27 स्वर्ण, 40 रजत एवं 33 कांस्य) के साथ महाराष्ट्र दूसरे जबकि 56 पदकों (27 स्वर्ण, 20 रजत एवं 9 कांस्य) के साथ हरियाणा तीसरे स्थान पर रहा।

एथलेटिक एरिना में दूती चंद ने हिट्स मीट में ही नया रिकार्ड बना दिया। उन्होंने महिलाओं की 100 मीटर दौड़ में 2011 के राष्ट्रीय खेलों के दौरान एचएम ज्योति के 11.84 सेकेंड का रिकार्ड बेहतर करते हुए 11.83 सेकेंड लिए। 19 साल की खिलाड़ी एक विवादास्पद लिंग परीक्षण में असफल होने पर प्रतिबंध लगने के बाद दोबारा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने के लिए कानूनी लड़ाई लड़ रही हैं।

शाम को 100 मीटर के फाइनल में पहुंचने वाली दूती पिछले साल खेल मध्यस्थता अदालत के अंतरिम आदेश के बाद घरेलू स्तर पर खेल रही हैं। पुरूषों की लंबी कूद प्रतिस्पर्धा के फाइनल में एक और मीट रिकार्ड टूटा जब अंकित शर्मा ने 1994 में केरल के श्याम कुमार द्वारा बनाए गए 7.79 मीटर को बेहतर करते हुए 8.04 मीटर की छलांग लगाकर स्वर्ण पदक जीत लिया। तमिलनाडु के प्रेम कुमार कुमारवेल ने 7.68 मीटर के साथ रजत जबकि कर्नाटक के समशीर एसई ने 7.46 मीटर की छलांग के साथ कांस्य पदक अपने नाम किया।

महिलाओं की 1500 मीटर की दौड़ में उत्तर प्रदेश की मोनिका चौधरी ने 4:22:01 सेकेंड का समय लेकर स्वर्ण पदक जीता जबकि केरल की सिनी मर्कोस ने 4:23:03 सेकेंड का समय लेकर रजत और हरियाणा की सुषमा देवी ने 4:24:01 सेकेंड का समय लेकर कांस्य पदक जीता। महिलाओं की गोला फेंक प्रतिस्पर्धा में ओड़िशा की सरिता सिंह (56.47 मीटर) ने स्वर्ण पदक, पंजाब की केएम रचना (56.08 मीटर) ने रजत और उत्तर प्रदेश की रितु धीमान (55.60 मीटर) ने कांस्य पदक जीता।

पुरूषों के शॉर्टपुट फाइनल में हरियाणा के इंदरजीत सिंह ने स्वर्ण, उत्तर प्रदेश के सत्येंद्र कुमार ने रजत और हरियाणा के ही ओम प्रकाश ने कांस्य पदक जीता।
कोल्लम में हुई हॉकी प्रतियोगिता में एसएससीबी झारखंड को 5-1 से हराकर पुरूष वर्ग के फाइनल में पहुंच गयी जहां उसका सामना अब ओडिशा से होगा। ओडिशा ने एक दूसरे मुकाबले में हरियाणा को हराकर फाइनल में जगह बनायी।

महिला हॉकी में हरियाणा और पंजाब के बीच फाइनल मैच होगा जिन्होंने क्रमश: झारखंड (3-2) और ओडिशा (3-0) को हराकर फाइनल में जगह बनायी। ट्रायथलॉन के मिश्रत टीम मुकाबले में मणिपुर ने स्वर्ण, गुजरात ने रजत और महाराष्ट्र ने कांस्य पदक जीता। कोच्चि के बैडमिंटन कोर्ट में केरल ने हरियाणा को 3-2 से हराकर पुरूष टीम वर्ग का स्वर्ण पदक जीता जबकि महिला वर्ग में तेलंगाना ने केरल को 2-0 से हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

साइक्लिंग प्रतियोगिता के 10 किलोमीटर स्कै्रच रेस में केरल ने स्वर्ण पदक जीता जबकि पुरूषों के 15 किलोमीटर स्क्रैच रेस में एसएससीबी के सतवीर सिंह ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

Trending news