कोच पद छोड़ने के बाद अनिल कुंबले ने जारी किया बयान, बोले-'कोहली को मुझसे परेशानी थी'
Advertisement
trendingNow1330520

कोच पद छोड़ने के बाद अनिल कुंबले ने जारी किया बयान, बोले-'कोहली को मुझसे परेशानी थी'

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच पद से मंगलवार को इस्तीफा देने वाले अनिल कुंबले ने कहा कि उनके कोच बने रहने से कप्तान विराट कोहली को परेशानी थी. कुंबले ने कहा कि बीसीसीआई के जरिए उन्हें पता चला कि कप्तान विराट को उनके काम करने का तरीका पसंद नहीं था.

कुंबले ने कहा-मैंने हमेशा कोच और कप्तान के रिश्ते का सम्मान किया.  फाइल फोटो

नई दिल्ली : अनिल कुंबले ने मंगलवार (20 जून) को स्वीकार किया कि भारत के मुख्य कोच पद से इस्तीफा देने का कारण कप्तान विराट कोहली के साथ मतभेद थे और उन्होंने दावा किया कि गलतफहमी सुलझाने के प्रयास के बावजूद उनकी साझेदारी अस्थिर हो गई थी. बीसीसीआई को भेजे इस्तीफा पत्र में 46 साल के पूर्व भारतीय कप्तान कुंबले ने कहा है कि वह उस समय स्तब्ध रह गए थे जब उन्हें उनकी कोचिंग शैली को लेकर कोहली की आपत्ति के बारे में बताया गया था.

और पढ़ें : राहुल द्रविड़ ने कहा-धोनी और युवराज पर फ़ैसला ले टीम इंडिया, अश्विन-जडेजा पर भी सोचने का समय

कुंबले ने इस्तीफा पत्र में लिखा, ''कल (सोमवार, 19 जून) पहली बार बीसीसीआई ने मुझे बताया कि कप्तान को मेरी शैली और मुख्य कोच के रूप में बरकरार रहने को लेकर आपत्ति है. मैं हैरान था क्योंकि मैंने हमेशा कप्तान और कोच की भूमिका के बीच की सीमाओं का सम्मान किया है.'' उन्होंने कहा, ''बीसीसीआई ने हालांकि कप्तान और मेरे बीच गलतफहमी को दूर करने का प्रयास किया, लेकिन यह स्पष्ट हो गया था कि साझेदारी अस्थिर हो गई है और इसलिए मेरा मानना था कि यह मेरे लिए सर्वश्रेष्ठ है कि मैं आगे बढ़ जाऊं.'' 

और पढ़ें : CAC मीटिंग में विराट ने कहा था नहीं बैठ सकता अनिल कुंबले के साथ तालमेल

कुंबले ने कहा कि पिछले एक वर्ष तक कोच के पद पर सेवा देकर वह गौरवान्वित हुए हैं. उन्होंने इसके लिए बीसीसीआई और खेल प्रशंसकों को धन्यवाद भी दिया.

चैम्पियंस ट्रॉफी फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ शर्मनाक हार के दो दिन बाद कुंबले ने मुख्य कोच का अपना पद छोड़ने का फैसला किया. उनका एक साल का अनुबंध चैम्पियंस ट्रॉफी के साथ ही समाप्त हो गया था लेकिन उन्हें शुक्रवार (23 जून) से शुरू हो रही सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिये टीम के साथ वेस्टइंडीज दौरे पर जाने का विकल्प दिया गया था.

यह भी पढ़ें... अगरकर ने धोनी और युवराज के भविष्य पर उठाए सवाल, कहा- 2019 वर्ल्ड कप के लिए सोचना होगा

कुंबले ने हालांकि आईसीसी वार्षिक सम्मेलन के लिये लंदन में रुकने का फैसला किया है क्योंकि वह क्रिकेट समिति के चेयरमैन हैं जबकि भारतीय टीम बारबाडोस के लिये रवाना हो गयी. कुंबले ने कहा, ''मैं एक बार फिर दोहरा दूं कि पिछले एक साल से मुख्य कोच के रूप में काम करना बेहद सम्मान की बात है. मैं हमेशा अपने देश की महान क्रिकेट परंपरा का शुभचिंतक रहूंगा.'' 

यह भी पढ़ें...  चैम्पियंस ट्रॉफी: रनआउट करवाने वाले रवींद्र जडेजा पर पंड्या ने निकाली भड़ास! तोड़ा गिलक्रिस्ट का रिकॉर्ड

टीम ने कुंबले के कोच रहते हुए अच्छा प्रदर्शन किया. उसने वेस्टइंडीज के खिलाफ उसकी सरजमीं पर 2-0 से श्रृंखला जीती और उसके बाद न्यूजीलैंड (3-0), इंग्लैंड (4-0), बांग्लादेश (1-0) और ऑस्ट्रेलिया (2-1) को घरेलू श्रृंखला में हराया. टीम ने इस 46 वर्षीय पूर्व कप्तान के कार्यकाल के दौरान आठ वनडे जीते और पांच गंवाये.

Trending news