अक्षय कुमार बने 'बलबीर सिंह', 'गोल्ड' लाने वाले इस खिलाड़ी को क्या आप जानते हैं?

अक्षय कुमार ने भी टि्वटर पर फिल्म का पोस्टर साझा करते हुए लिखा, "देश बनता है जब सब देशवासियों की आंखों में एक सपना होता है."

अक्षय कुमार बने 'बलबीर सिंह', 'गोल्ड' लाने वाले इस खिलाड़ी को क्या आप जानते हैं?
ओलंपिक में भारत को पहला स्वर्ण दिलाने वाले हॉकी खिलाड़ी की कहानी है 'गोल्ड' (फाइल फोटो)
Play

मुंबई: अक्षय कुमार अभिनीत फिल्म 'गोल्ड' के निमार्ताओं ने फिल्म का नया पोस्टर रिलीज किया है. अक्षय कुमार फिल्म में एक हॉकी खिलाड़ी की भूमिका निभा रहे हैं जिसने ओलंपिक में भारत को अपना पहला स्वर्ण पदक जिताया था. इस फिल्म में भारत के लिए पहला 'गोल्ड' जीतने की चाह रखने वाले एक आदमी के सपने को दर्शाया गया है. 'गोल्ड' सच्ची घटनाओं से प्रेरित फिल्म है, जिसमें 1948 के दौरान लंदन में हुए ओलंपियाड खेल की कहानी पेश की जाएगी, जब एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में भारत ने अपने पहला ओलंपिक पदक जीता था. इस फिल्म में अक्षय कुमार बलबीर सिंह के किरदार में नजर आएंगे.

कौन हैं बलबीर सिंह 
10 अक्टूबर 1924 को जन्मे भारत के एक पूर्व हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह भारत की उस हॉकी टीम के सदस्य थे, जिसने तीन ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीते थे. लंदन (1948), हेल्सिंकी (1952) और मेलबर्न (1956) में गोल्ड मेडल जीतने वाली तीनों टीमों का हिस्सा थे. बलबीर सिंह सीनियर ऐसे हॉकी खिलाड़ी हैं, जिन्होंने सबसे अधिक हॉकी गोल का रिकॉर्ड अपने नाम किया. 1952 के ओलपिंक के दौरान फायनल में नीदरलैंड के खिलाफ खेलते हुए बलबीर सिंह ने पांच गोल कर रिकॉर्ड बनाया था. बलबीर सिंह ऐसे पहले खिलाड़ी थे, जिन्हें पद्मश्री से नवाजा गया. भारत सरकार ने उन्हें यह अवॉर्ड 1957 में दिया था.

पोस्टर को रिलीज करते हुए निर्माता फरहान अख्तर ने कहा, "किसी भी जीत का आगाज एक सपने से शुरू होता है. आपके सामने 'गोल्ड' का आधिकारिक पोस्टर पेश करते हुए मुझे बेहद खुशी हो रही है, एक ऐसी फिल्म जो मेरे दिल के बहुत करीब है." बता दें कि इस फिल्म से मौनी रॉय बॉलीवुड में डेब्यू कर रही हैं और फिल्म में वह अक्षय के साथ लीड रोल में दिखाई देंगी.

अक्षय कुमार ने भी टि्वटर पर फिल्म का पोस्टर साझा करते हुए लिखा, "देश बनता है जब सब देशवासियों की आंखों में एक सपना होता है." 

भारत ने 12 अगस्त 1948 को ओलंपिक के दौरान एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में अपना पहला स्वर्ण पदक जीता था. इस ऐतिहासिक जीत का जश्न मनाते हुए निर्माता इस साल 15 अगस्त को फिल्म रिलीज करने के लिए तैयार हैं.

फिल्म 'गोल्ड' के माध्यम से अभिनेता अक्षय कुमार पहली बार रितेश सिधवानी और फरहान अख्तर के एक्सेल एंटरटेनमेंट के साथ मिल कर काम कर रहे है. रीमा कागती निर्देशित इस फिल्म के साथ टेलीविजन अभिनेत्री मौनी रॉय बॉलीवुड में अपना आगाज कर रही हैं. फिल्म में मौनी, अभिनेता अक्षय कुमार के साथ नजर आएंगी.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close