वर्ल्ड चैंपियनशिप में प्रणय की सनसनीखेज जीत, 2 बार के चैंपियन मोमोटा को चटाई धूल
Advertisement
trendingNow11318182

वर्ल्ड चैंपियनशिप में प्रणय की सनसनीखेज जीत, 2 बार के चैंपियन मोमोटा को चटाई धूल

BWF World Championship: भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी एच प्रणय ने दूसरे वरीय केंटो मोमोटा को लगातार गेम में हराकर सनसनीखेज जीत दर्ज की जबकि राष्ट्रमंडल खेलों के मौजूदा चैम्पियन लक्ष्य सेन भी बुधवार को यहां विश्व चैम्पियनशिप के पुरुष एकल प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए. 

 

फोटो (File)

BWF World Championship: भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी एच प्रणय ने दूसरे वरीय केंटो मोमोटा को लगातार गेम में हराकर सनसनीखेज जीत दर्ज की जबकि राष्ट्रमंडल खेलों के मौजूदा चैम्पियन लक्ष्य सेन भी बुधवार को यहां विश्व चैम्पियनशिप के पुरुष एकल प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए. गैर वरीय प्रणय ने उम्मीदों से बढ़कर प्रदर्शन करते हुए दर्शकों के पसंदीदा और दो बार के पूर्व विश्व चैम्पियन मोमोटा को दूसरे दौर के मुकाबले में 21-17 21-16 से पराजित किया.

प्रणय ने किया कमाल

यह प्रणय की मोमोटा पर आठ मैचों में पहली जीत है. पिछली भिड़ंत में भारतीय खिलाड़ी अपने से ऊंची रैंकिंग के जापानी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ केवल एक गेम ही जीत सका था. इससे पहले सेन ने स्पेन के लुईस पेनावेर पर 72 मिनट में 21-17, 21-10 से जीत दर्ज की. प्रणय और सेन गुरूवार को अंतिम 16 के मुकाबले में एक दूसरे से भिड़ेंगे. प्रणय ने मैच के बाद कहा, ‘उसके खिलाफ रिकॉर्ड इतना शानदार नहीं रहा है. शीर्ष स्तर पर खेलने वाले खिलाड़ी के खिलाफ खेलना हमेशा मुश्किल होता है.’

उन्होंने कहा, ‘मुझे आज उनके खिलाफ वास्तव में काफी अनुशासित होकर खेलना पड़ा. मुझे लगता है कि गेम को अच्छी तरह से आगे बढ़ाना काफी अहम था कि किस गेम को आगे बढ़ाया जाए और किसे गंवाना ठीक है. इस तरह रणनीति बनाने में मैं आज सही रहा.’

श्रीकांत हो गए बाहर

हालांकि पिछले चरण के उपविजेता किदाम्बी श्रीकांत दूसरे दौर में चीन के झाओ जुन पेंग से हारकर बाहर हो गए. एक समय 3-4 से पिछड़ने के बाद 9वीं वरीयता प्राप्त सेन ने शानदार वापसी करते हुए छह अंक लेकर 13-7 की बढत बना ली. उन्होंने इस लय को जारी रखकर पहला गेम जीता. विश्व चैम्पियनशिप कांस्य पदक विजेता सेन ने दूसरे गेम में भी अपने प्रतिद्वंद्वी को वापसी नहीं करने दी. श्रीकांत को दुनिया के 32वें नंबर के खिलाड़ी पेंग ने 21-18, 21-17 से मात दी. महज 34 मिनट तक चले मुकाबले में श्रीकांत बिल्कुल भी लय में नहीं दिखे. पहले गेम में झाओ ने 12 मिनट में जीत दर्ज की. दूसरे गेम में एक समय वह 16-14 से आगे थे लेकिन सहज गलतियों का उन्हें खामियाजा भुगतना पड़ा.

अर्जुन और ध्रुव कपिला भी जीते

इससे पहले एम आर अर्जुन और ध्रुव कपिला पुरुष यु्गल वर्ग के प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए लेकिन महिला वर्ग में अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी हारकर बाहर हो गए. अर्जुन और कपिला की गैर वरीय जोड़ी ने डेनमार्क के आठवीं वरीयता प्राप्त किम एस्ट्रूप और एंडर्स स्कारूप रासमुसेन को 21 . 17, 21 . 16 से हराया. अब उनका सामना सिंगापुर के ही योंग टैरी और लोह कीन हीन से होगा. पोनप्पा और सिक्की को शीर्ष वरीयता प्राप्त चीन की चेन किंग चेन और जिया यि फान ने 42 मिनट में 21-15, 21-10 से मात दी.

Trending news