24 फरवरी का दिन वनडे क्रिकेट में है खास, दो खिलाड़ियों ने लगाए थे दोहरे शतक
Advertisement
trendingNow1376084

24 फरवरी का दिन वनडे क्रिकेट में है खास, दो खिलाड़ियों ने लगाए थे दोहरे शतक

24 फरवरी का दिन वनडे क्रिकेट के इतिहास में खास माना जाता है. आज ही के दिन साल 2010 में सचिन तेंदुलकर ने पहली बार दोहरा शतक जड़कर इतिहास रचा था.  उनका यह रिकॉर्ड पांच साल बाद ही टूटा था लेकिन वो भी इसी दिन.

सचिन तेंदुलकर ने ग्वालियर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे में 200 रन बनाए थे (फोटो @ICC)

नई दिल्ली : 24 फरवरी का दिन वनडे क्रिकेट के इतिहास में खास माना जाता है. आज ही के दिन साल 2010 में सचिन तेंदुलकर ने पहली बार दोहरा शतक जड़कर इतिहास रचा था. एक जमाने में 50 ओवर के मैच की में किसी एक खिलाड़ी का 200 रन बनाना भी नामुमकिन लगता था. लेकिन तेंदुलकर ने जो शुरुआत की थी वह इसके बाद रुकी नहीं वनडे क्रिकेट में कई खिलाड़ी दोहरे शतक लगा चुके हैं. भारत के रोहित शर्मा के नाम तो वनडे में तीन दोहरे शतक हैं. 

  1. 24 फरवरी 2010 को सचिन ने 200 रन बनाए थे वनडे में
  2. यह रिकॉर्ड ठीक पांच साल बाद इसी तारीख को टूटा था
  3. वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ने तोड़ा था सचिन का रिकॉर्ड

लेकिन 24 फरवरी को ही वनडे क्रिकेट इतिहास में एक बार और दोहरा शतक जड़ा गया था. इस लिहाज से यह तारीख अनोखी मानी जाती है. वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ने भी सचिन के 200 रन बनाने के ठीक पांच साल बाद यानि साल 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 200 रन बनाकर सचिन के साथ अपना नाम लिखवा लिया था.  गेल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 215 रन बनाकर सचिन तेंदुलकर का सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड तोड़ा था. 

2010 में सचिन तेंदुलकर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ग्वालियर वनडे में क्रिकेट इतिहास में पहली बार वनडे में 200 रन का व्यक्तिगत स्कोर बनाने का कारनामा किया था. इस समय पूरी दुनिया में सचिन उन गिने चुने खिलाड़ियों में सबसे आगे चल रहे थे जिनसे सभी को उम्मीद थी कि वे 200 रन बना देंगे. और 2010 में सचिन तेंदुलकर ने इसे कर दिखाया.

VIDEO : शाहिद आफरीदी के कैच में क्या है शानदार, कैच लेने का अंदाज या फिटनेस

उस समय दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत के दौरे पर आई हुई थी. आज ही के दिन ग्वालियर में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा वनडे खेला जा रहा था. भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था और सचिन ने पचासवें ओवर की तीसरी गेंद पर अपना स्कोर 200 पर पहुंचा कर इतिहास रचा था. इस पारी में सचिन ने केवल 147 गेंदों का ही सामना किया और 25 चौके और तीन छक्के लगाए थे.

इस मैच में भारत ने कुल 401 रन बनाए थे और दक्षिण अफ्रीका को भारत ने 153 रन से हराकर ऐतिहासिक जीत हासिल कर ली थी. भारतीय पारी के आधे रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर ही इसमें प्लेयर ऑफ द मैच रहे थे.

ठीक पांच साल बाद
इसके ठीक पांच साल बाद क्रिस गेल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ खेलते हुए सचिन का रिकॉर्ड तोड़ा. 2015 में वेस्ट इंडीज के कैनबरा में आईसीसी का क्रिकेट वर्ल्डकप में पूल बी का मैच चल रहा था. वेस्टइंडीज के सामने जिम्बाब्वे की टीम थी. वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. दूसरी ही गेंद पहला विकेट शून्य पर गंवाने के बाद क्रिस गेल ने आतिशी पारी खेली. पहले गेल ने अपना शतक सौ ही गेंदों में पूरा कर लिया. इसके बाद उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए  44वें ओवर में ही 150 रन बना दिए, तब तक गेल 127 गेंदें खेल चुके थे. 

 गेल ने 46वें ओवर की पांचवी गेंद पर अपना दोहरा शतक पूरा किया था इस तरह उन्होंने केवल 11 गेंदों में ही अपना स्कोर 150 से 200 तक पहुंचा दिया. इस मैच में गेल ने सबसे ज्यादा 16 छक्के मारने का भी रिकॉर्ड बनाया. 

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो का दिखा अब नया अंदाज, क्रिकेट के बाद कनाडा के उच्चायोग में खेली हॉकी
 

वेस्टइंड़ीज ने इस मैच में कुल 372 रन बनाए और बारिश के कारण डकवर्थ लुईस नियम लगने की वजह से यह मैच 73 रन से जीता. 

Trending news