दिवाली बाद 'कीवियों' का शिकार करने निकलेंगे कोहली, तरकश में नहीं होंगे ये तीर
Advertisement
trendingNow1347115

दिवाली बाद 'कीवियों' का शिकार करने निकलेंगे कोहली, तरकश में नहीं होंगे ये तीर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रेक के बाद शिखर धवन की टीम में वापसी हुई है और दिनेश कार्तिक का भी कमबैक हुआ है. 

न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया के इन खिलाड़ियों की खलेगी कमी (PIC : DNA)
नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया के साथ 5 वनडे मैचों की सीरीज को 4-1 से जीतने के बाद टीम इंडिया आत्मविश्वास से लबरेज है. दिवाली के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और उनकी टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ टक्कर लेने मैदान में उतरेंगे. 22 अक्टबूर से भारत-न्यूजीलैंड के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज का आगाज होने जा रहा है. सीरीज का पहला मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू हो रही इस सीरीज के लिए 15 खिलाड़ियों के नामों का ऐलान पहले ही हो चुका है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रेक के बाद शिखर धवन की टीम में वापसी हुई है और दिनेश कार्तिक का भी कमबैक हुआ है. 
 
 
टीम इंडिया में शार्दुल ठाकुर को भी मौका मिला है, फिर भी इस सीरीज में ऐसे कुछ खिलाड़ी हैं जिन्हें क्रिकेट फैन्स मिस करेंगे :  
 
के एल राहुल
कर्नाटक के 24 वर्षीय बल्लेबाज के एल राहुल की परफॉर्मेंस वनडे में पिछले कुछ समय से अच्छी नहीं रही है. यही वजह है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ उनका चयन नहीं हुआ. हालांकि टेस्ट मैचों में उनकी परफोर्मेंस बेहद शानदार रही है, लेकिन क्रिकेट के छोटे फोरमेट में उनकी परफोर्मेंस में नियमितता नहीं रही. हाल ही में समाप्त हुई आस्ट्रेलिया के खिलाफ वन डे और टी20 सीरीज में उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला. अब उन्हें दोबारा कर्नाटक लिए रणजी में खेलना होगा. यदि वल्र्ड कप के लिए उन्हें अपना स्थान पक्का करना है तो उन्हें एक बार फिर से खुद को साबित करना होगा. 
 
 
श्रेयस अय्यर
22 वर्षीय श्रेयस अय्यर यह नहीं समझ पा रहे होंगे कि उन्हें चयनकर्ताओं की नजर में आने के लिए और क्या करना होगा. पिछले साल घरेलू क्रिकेट में उनकी परफॉर्मेंस शानदार रही है. न्यूजीलैंड ए के खिलाफ वह सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे. दक्षिण अफ्रीका ए टीम के खिलाफ भी श्रेयस का प्रदर्शन काबिले तारीफ रहा. लेकिन टीम इंडिया में शामिल होने का उनका स्वप्न अधूरा रहा. अय्यर को उम्मीद है कि वह जल्दी ही टीम इंडिया में शामिल होंगे. और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी पहचान बनाएंगे.
 
 
कर्ण शर्मा
29 वर्षीय लेग स्पिनर कर्ण शर्मा 2014 में टीम इंडिया का हिस्सा रहे हैं. लेकिन श्रीलंका के खिलाफ कंसीस्टेंट परफॉर्मेंस न होने के कारण उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया. लेकिन पिछले कुछ सालों से कर्ण शर्मा ने घरेलू क्रिकेट में शानदार परफॉर्म किया है, लिहाजा टीम में उनकी वापसी को लेकर चर्चा लगातार हो रही है. न्यूजीलैंड एक के खिलाफ एक तरफ श्रेयस अय्यर ने अपने बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया तो कर्ण शर्मा ने गेंदबाजी में शानदार स्पैल डाले. जिसकी वजह से भारत न्यजूलैंड ए से जीत पाया, लेकिन कुलदीप यादव, यजुवेंद्र चहल और अक्षर पटेल के उभरने के बाद टीम में उनका शामिल होना कठिन काम है. 
 
रविंद्र जडेजा
वेस्ट इंडीज के खिलाफ वन डे सीरीज के बाद से पूर्व नंबर वन गेंदबाज रविंद्र जडेजा एक भी टेस्ट मैच नहीं खेले हैं. कुलदीप यादव और यजुवेंद्र चहल ने इस दौरान शानदार गेंदबाजी से रविंद्र जडेजा की टीम में वापसी की राह मुश्किल कर दी है. यदि जडेजा को टीम में वापस लौटना है तो उन्हें चमत्कारिक प्रदर्शन करना होगा. हालांकि, जडेजा ने सीमित ओवरों के मैचों में बुरा प्रदर्शन नहीं किया. इसलिए यह उम्मीद की जा सकती है कि वर्ल्ड कप 2019 से पहले उन्हें टीम इंडिया में दोबारा खेलने का मौका मिलेगा. जडेजा फिलहाल रणजी खेल रहे हैं. 
 
रविचंद्रन अश्विन
31 वर्षीय टीम इंडिया के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन इंग्लैंड के काउंटी क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन उनका पूरा ध्यान टीम इंडिया में वापसी पर लगा है. लेकिन कुलदीप यादव, चहल और अक्षर पटेल ने टीम इंडिया में उनकी वापसी को और आगे खिसका दिया है. अश्विन ने इस साल के शुरू से ही वन डे में कोई बहुत ज्यादा प्रभावशाली गेंदबाजी नहीं की है. उन्हें विकेट भी नहीं मिले और उन्होंने रन भी बहुत खर्च किए. जडेजा की तरह की अश्विन भी रणजी में बेहतर प्रदर्शन के दम पर दोबारा टीम में वापसी का इंतजार कर रहे हैं.
  1. भारत-न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज
  2. पहला मैच 22 अक्टूबर को खेला जाएगा 

    पहला मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा

Trending news